लाइव न्यूज़ :

ग्रेजुएशन के आखिरी सेमेस्टर के ऑनलाइन एग्जाम कराएगा आईआईटी भुवनेश्वर, स्टूडेंट्स को मिले दो टाइम टेबल

By भाषा | Published: June 04, 2020 1:33 PM

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण स्थगित स्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं को आईआईटी भुवनेश्वर ऑनलाइन माध्यम से पूरा कराएगा।

Open in App
ठळक मुद्देआईआईटी भुवनेश्वर ने कहा कि विद्यार्थी इस संबंध में जारी दो समय-सारिणी में से किसी एक को चुन सकते हैं। पहली समय-सारिणी के अनुसार परीक्षा 24 जून से शुरू होगी और दूसरी की जुलाई के अंतिम सप्ताह में या अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगी।

भुवनेश्वर: आईआईटी भुवनेश्वर (Indian Institute of Technology Bhubaneswar) ने स्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करने का निर्णय लिया है ताकि स्टूडेंट्स समय से स्नातक की डिग्री हासिल कर सकें। संस्थान की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया कि आईआईटी- भुवनेश्वर सीनेट ने ‘मूल्यांकन के मानकों के साथ बिना समझौता किए हुए संस्थान के नियमों और विद्यार्थियों के स्नातक सुनिश्चित करने के लिए’ यह निर्णय लिया है। 

बयान में कहा गया है कि विद्यार्थी इस संबंध में जारी दो समय-सारिणी में से किसी एक को चुन सकते हैं। पहली समय-सारिणी के अनुसार परीक्षा 24 जून से शुरू होगी और दूसरी की जुलाई के अंतिम सप्ताह में या अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगी। बयान में बताया गया है कि अगर कोविड-19 महामारी से जुड़ी परिस्थतियां ठीक होती हैं तो वह संस्थान आ सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं। 

बता दें कि हाल ही में आईआईटी भुवनेश्वर ने मौजूदा व्यवस्था में खामियों को दूर करते हुए व्यापक तरीके से ऑनलाइन परीक्षा कराने की एक अत्याधुनिक प्रणाली विकसित की थी, जिसके बाद अब स्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा. इस प्रणाली को लेकर आईआईटी भुवनेश्वर के निदेशक आरवी राजा कुमार ने कहा था कि प्रस्तावित ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली मजबूत है और इसका कम्प्यूटर पर होने वाली आम परीक्षा से लेकर व्यापक प्रकृति की परीक्षाएं कराने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

टॅग्स :भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानexamभुवनेश्वर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCUET UG 2024: आज जारी होगी सिटी इंटिमेशन स्लिप, ऐसे जान पाएंगे एग्जाम सेंटर

भारतUPSC Exam Date 2024: लोकसभा चुनाव के कारण पोस्टपोन हुए यूपीएससी एग्जाम, जानें अब किस दिन होगी परीक्षा

भारतVITEEE 2024 Result Declared: खुशखबरी! वीआईटीईईई का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक और डाउनलोड करने का तरीका

भारतLS polls 2024: छात्र हो जाएं अलर्ट, लोकसभा चुनाव को लेकर सीए परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव, आईसीएआई ने दी जानकारी, देखें टाइमटेबल

ज़रा हटकेExam Cheating Video: परीक्षा में नकल के खेल का वीडियो हुआ वायरल, खिड़कियों पर लटककर करवाई नकल, यहां देखें

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर