लाइव न्यूज़ :

टाटा की कुल बाजार पूंजी ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को छोड़ा पीछा, भारत में कंपनी इस पोजिशन पर पहुंची

By आकाश चौरसिया | Published: February 19, 2024 5:45 PM

टाटा ग्रुप कंपनी ने बीते एक साल में बहुत अच्छे रिटर्न कमाए हैं, इस कारण उसका मार्केट रेट काफी बढ़ गया है। अब उसकी कुल बाजार पूंजी इतनी बढ़ गई कि टाटा ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देसामने आए आंकड़ों के अनुसार टाटा ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया हैटाटा अपनी कुल बाजार पूंजी के साथ भारत में दूसरे स्थान पर पहुंचीटाटा ग्रुप कंपनी की कुल बाजार कीमत बढ़कर 30.3 लाख करोड़ रुपए हुई

नई दिल्ली:टाटा ग्रुप कंपनी ने बीते एक साल में बहुत अच्छे रिटर्न कमाए हैं, इस कारण उसका मार्केट रेट काफी इजाफा हुआ है। इसके अलावा उसकी कुल बाजार पूंजी में भी बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण टाटा ग्रुप ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है। 

टाटा ग्रुप कंपनी ने आज के समय में 30.3 लाख करोड़ यानी 365 बिलियन डॉलर की पूंजी मार्केट से बना ली है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की अनुमानित पाकिस्तान जीडीपी को 341 बिलियन डॉलर पार कर गई है। टाटा कंसल्सटेंसी सर्विस की कुल मार्केट वैल्यू अकेले करीब 15 लाख करोड़ रुपए है यानी करीब 170 बिलियन डॉलर है, वह इतनी पूंजी के साथ भारत की दूसरी कंपनी ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है। 

टाटा ग्रुप और ट्रेंट ने हाल में मार्केट में अच्छे रिटर्न बनाया है, इसके साथ टाइटन, टीसीएस और टाटा पॉवर ने भी बीते एक साल में मार्केट ने अच्छा किया है। वहीं, टाटा से जुड़ी 8 लिस्टेड कंपनियों के बाजार भाव में उछाल हुई है। इसमें टीआरएफ, ट्रेंट, बेनारास होटल्स, टाटा इंवेस्टमेंट कोरपोरेशन, टाटा मोटर्स, ऑटोमोबाइल कोरपोरेशन ऑफ गोवा और आर्टसन इंजीनियरिंग है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), जिसका मूल्य लगभग 15 लाख करोड़ रुपए या 170 बिलियन डॉलर है, न केवल भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, बल्कि पाकिस्तान की संघर्षरत अर्थव्यवस्था का लगभग आधा आकार है, जो एक भारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। कर्ज का बोझ। यह स्पष्ट तुलना क्षेत्र के भीतर टाटा समूह की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति और बाजार प्रभुत्व को रेखांकित करती है।

टाटा की अनलिस्टेड कंपनियों के क्या है मार्केट में हालऐस इक्विटी ने बताया कि टाटा की 25 लिस्टेड कंपनियों में से स्टॉक एक्सचेंज में सिर्फ एक टाटा केमिकल्स ही अच्छा नहीं कर रही है क्योंकि उसके शेयर पिछले 12 महीनों में गिरे हैं। जबकि, कुछ टाटा की कुछ ऐसी कंपनियां भी हैं, जो बाजार में लिस्टेड ही नहीं है उनकी कुल बाजार कीमत 160 से 170 बिलियन डॉलर है और संभवत: इससे ज्यादा होने की बात ब्रोकरेज कंपनी ने बताई है। 

टॅग्स :टाटाTata Companyशेयर बाजारपाकिस्तानStock market
Open in App

संबंधित खबरें

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया