लाइव न्यूज़ :

निसर्ग चक्रवात: इरडा का साधारण बीमा कंपनियों को दावे निपटान के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश

By भाषा | Published: June 09, 2020 5:21 AM

इरडा ने कहा कि कंपनियां प्रभावित राज्यों में एक वरिष्ठ अधिकारी को नामित करें जो नोडल अधिकारी के तौर पर काम करेगा। इस नोडल अधिकारी का काम योग्य दावों को स्वीकार करना, उनकी प्रक्रिया पूरी करना और दावों का निपटान करने में समन्वय करना होगा।

Open in App
ठळक मुद्देIRDA ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया कि वे निसर्ग चक्रवात से प्रभावितों के दावों का निपटान करने के लिए तत्काल कदम उठाएं। निसर्ग चक्रवात से महाराष्ट्र और गुजरात समेत कुछ पड़ोसी राज्यों में संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

नयी दिल्ली: भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने सोमवार को साधारण बीमा कंपनियों को निर्देश दिया कि वे निसर्ग चक्रवात से प्रभावितों के दावों का निपटान करने के लिए तत्काल कदम उठाएं। निसर्ग चक्रवात से महाराष्ट्र और गुजरात समेत कुछ पड़ोसी राज्यों में संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

इरडा ने अपने परिपत्र में कहा कि कंपनियां निपटान प्रक्रिया पूरी करने के लिए तत्काल पंजीकरण और योग्य दावों के निपटान के कदम उठाएं। ताकि प्रभावितों की मुश्किलें आसान हो। इरडा ने कहा कि कंपनियां प्रभावित राज्यों में एक वरिष्ठ अधिकारी को नामित करें जो नोडल अधिकारी के तौर पर काम करेगा। इस नोडल अधिकारी का काम योग्य दावों को स्वीकार करना, उनकी प्रक्रिया पूरी करना और दावों का निपटान करने में समन्वय करना होगा।

इरडा ने कहा कि यदि किसी की मृत्यु से जुड़े दावे आते हैं और मृत शरीर नहीं मिलने की वजह से मृत्यु का प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं हो सकता है तो ऐसे मामलों में उसी प्रक्रिया का पालन किया जाए जो जम्मू-कश्मीर की बाढ़ के वक्त या हाल में आयी बाढ़ और चक्रवातों के दौरान अपनायी गयीं।

इरडा ने कहा कि कोविड-19 संकट को देखते हुए कंपनियों को बीमाधारकों को ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दावा निपटान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इरडा ने ऐसे ही निर्देश अम्फान चक्रवात के दौरान भी जारी किए थे। 

टॅग्स :चक्रवाती तूफानचक्रवाती तूफान निसर्ग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: चक्रवात से निपटने का रंग लाया सामूहिक प्रयास

भारतCyclone Michaung: चेन्नई में 'मिचौंग' की तबाही के निशान अब भी बाकी; आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी, आईएमडी ने जताई बारिश की आशंका

भारतCyclone Michaung: कमजोर पड़ रहा चक्रवात मिचौंग; तूफान ने ली 12 लोगों की जान, लाखों लोग प्रभावित

भारतCyclone Michaung update: चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का नाम किसने रखा?

भारतCyclone Michaung: आंध्र के तट के करीब पहुंचा चक्रवात मिचौंग, चेन्नई में आफत की बारिश में 5 लोगों की मौत

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया