Cyclone Michaung: कमजोर पड़ रहा चक्रवात मिचौंग; तूफान ने ली 12 लोगों की जान, लाखों लोग प्रभावित

By अंजली चौहान | Published: December 6, 2023 09:01 AM2023-12-06T09:01:00+5:302023-12-06T09:01:58+5:30

मिचौंग, जो एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर गया था, कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है, जो मध्य तटीय आंध्र प्रदेश में केंद्रित है, जो बापटला से लगभग 100 किमी उत्तर-उत्तर-पश्चिम और खम्मम से 50 किमी दक्षिण-पूर्व में है।

Cyclone Michaung: Cyclone Michaung is weakening; Storm took 12 lives, lakhs of people affected | Cyclone Michaung: कमजोर पड़ रहा चक्रवात मिचौंग; तूफान ने ली 12 लोगों की जान, लाखों लोग प्रभावित

फाइल फोटो

चेन्नई: चक्रवाती तूफान मिचौंग के भारी तबाही मचाने के बाद अब कमजोर पड़ रहा है। आंध्र प्रदेश का तट पार करने के बाद तूफान डीप डिप्रेशन में तब्दील हो गया है। तूफान ने 770 किलोमीटर लंबी सड़कों को क्षतिग्रस्त कर दिया, 35 पेड़ उखड़ गए और तीन मवेशियों सहित अन्य की मौत हो गई।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, मिचौंग के प्रभाव से 194 गांवों और दो कस्बों के लगभग 40 लाख लोग प्रभावित हुए, जिनमें 25 गांवों में बाढ़ भी शामिल है। बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की जान चली गई।

हालांकि मंगलवार को कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक बीआर अंबेडकर ने कहा कि सोमवार को तिरुपति जिले में एक झोपड़ी की दीवार गिरने से चार वर्षीय लड़के की मौत हो गई। जबकि बापटला जिले में एक और व्यक्ति की मौत हो गई, पुलिस अधीक्षक वकुल जिंदल ने कहा कि मौत का कारण चक्रवात से संबंधित नहीं है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान कमजोर होकर बापटला के उत्तर-उत्तरपश्चिम में लगभग 100 किमी और खम्मम से 50 किमी दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। आईएमडी ने तूफान के और कमजोर होने की भविष्यवाणी की है। अगले 6 घंटों में डिप्रेशन और उसके बाद के 6 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में बदल जाएगा। 

बापटला से लगभग 100 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम और खम्मम से 50 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित, चक्रवात की तीव्रता और कम होने की उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले छह घंटों के भीतर यह 'अवसाद' में तब्दील हो जाएगा और अंततः बाद के छह घंटों के भीतर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव प्रणाली में बदल जाएगा।

आंध्र प्रदेश में तट पार करने के बाद, तूफान के प्रभाव के कारण बारिश की तीव्रता बढ़ने के कारण ओडिशा के दक्षिणी जिलों को मंगलवार रात अलर्ट पर रखा गया।

Web Title: Cyclone Michaung: Cyclone Michaung is weakening; Storm took 12 lives, lakhs of people affected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे