Cyclone Michaung: आंध्र के तट के करीब पहुंचा चक्रवात मिचौंग, चेन्नई में आफत की बारिश में 5 लोगों की मौत

By अंजली चौहान | Published: December 5, 2023 07:05 AM2023-12-05T07:05:58+5:302023-12-05T07:15:32+5:30

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और 5 दिसंबर की सुबह नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है। मौसम प्रणाली के कारण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हुई है और अधिकारियों ने निचले इलाकों से लोगों को हटाना शुरू कर दिया है।

Cyclone Michaung reached near the coast of Andhra 5 people died in the rain in Chennai | Cyclone Michaung: आंध्र के तट के करीब पहुंचा चक्रवात मिचौंग, चेन्नई में आफत की बारिश में 5 लोगों की मौत

फाइल फोटो

Cyclone Michaung: दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चक्रवात मिचौंग के मंगलवार सुबह तक आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की आशंका है। आईएमडी के अनुसार, मिचौंग, जो पहले से ही एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है, भूस्खलन से पहले और तेज होने की संभावना है।

आईएमडी के मौसम विशेषज्ञों द्वारा आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा, नेल्लोर, प्रकाशम, कृष्णा, बापटला, गुंटूर, तिरूपति, चित्तूर, अन्नामय्या, वाईएसआर कडप्पा जिलों में आने वाले चक्रवात के प्रभाव के कारण अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है।

चेन्नई में मिचौंग ने मचाई तबाही 

गौरतलब है कि सोमवार को तूफान से चेन्नई में बड़ी तबाही देखने को मिली। जहां मूसलाधार बारिश के कारण रास्तों में पानी भर गया। निचले इलाकों में सबसे ज्यादा जलभराव देखा गया। वहीं, चक्रवात के कारण पांच लोगों की मौत हो गई। 

चक्रवात मिचौंग की अपडेट

- रेल मंत्रालय ने चक्रवात मिचौंग से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए कई अन्य उपायों के अलावा चेन्नई में एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष और नई दिल्ली में रेल भवन में एक युद्ध कक्ष स्थापित किया है।

- आईएमडी ने कहा है कि गंभीर चक्रवाती तूफान (एससीएस) मिचौंग मंगलवार सुबह तक नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा।

- मिचौंग आज शाम 17:30 बजे नेल्लोर के 80 किमी दक्षिण पूर्व और चेन्नई के 120 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व में केंद्रित था। लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और 5 बजे पूर्वाह्न के दौरान नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटला के करीब दक्षिण एपी तट को पार करने की संभावना है।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के साथ चक्रवात मिचौंग के अनुमानित भूस्खलन के संबंध में तैयारियों के बारे में चर्चा की।

- अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। एनडीआरएफ पहले से ही तैनात है और आवश्यकतानुसार अधिक टीमें तैनात करने के लिए तैयार हैं।

- 'मिचौंग' के कारण हुई मूसलाधार बारिश को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

- आईएमडी ने 4 और 5 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी।

- चेन्नई पुलिस के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, चक्रवात मिचौंग के कारण हुई बारिश के बीच अलग-अलग बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है। भारतीय सेना द्वारा तैनात टीमों ने मुगलिवक्कम और मनापक्कम में बाढ़ के बाद 300 नागरिकों को बचाया और उनकी सुरक्षा में सहायता की है।

-अधिकारियों ने बताया कि मूसलाधार बारिश और हवाओं के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर मंगलवार सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन निलंबित कर दिया गया है।

Web Title: Cyclone Michaung reached near the coast of Andhra 5 people died in the rain in Chennai

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे