मोदी सरकार द्वारा देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के मकसद से 2016 में स्टार्टअप इंडिया प्रोग्राम लांच किया गया था. हाल के दिनों में स्टार्टअप के जरिये छोटे कंपनियों को प्रमोट करने के लिए सरकार द्वारा कई रियायतें दी गई हैं, जिसमें 25 करोड़ के निवेश पर किसी भी प्रकार का एंजेल टैक्स नहीं लगाने की बात कही गई है. इस बीच, बॉलीवुड के कई सितारे स्टार्टअप में निवेश कर रहे हैं, जिसमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं.
हालिया ख़बरों के मुताबिक, ऐश्वर्या राय ने बैंगलोर के फ्रेश वाटर स्टार्टअप एमबी(Ambee) में अपनी मां के साथ मिल कर 1 करोड़ का निवेश किया है. वहीं, दीपिका पादुकोण ने योगर्ट बनाने वाली कंपनी एपिगामिया में निवेश किया है. रंग दे बसंती फिल्म के एक्टर कुणाल कपूर ने वरुण सेठ के साथ मिल कर क्राउडफंडिंग एनजीओ केटो(Ketto) बनाया है.
अमेरिकी गायक और अभिनेता निक जोनास के साथ शादी करने वाली बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने डेटिंग एप्प बम्ब्ल में निवेश किया है. प्रियंका इस ब्रांड को अपने इन्स्टाग्राम पर भी प्रमोट करती हैं. इस डेटिंग एप्प की ब्रांडिंग का जिम्मा भी प्रियंका चोपड़ा के ही कंधों पर है.
बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अभिषेक बच्चन के साथ मिल कर क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Ziddu में निवेश किया है. 2015 में अमिताभ ने इस कंपनी में 2 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था.
एंड टीवी पर आने वाले धारावाहिक 'भाभी जी घर पर हैं' में अनीता मिश्रा का रोल प्ले करने वाली सौम्या टंडन ने जुगनू एप्प में निवेश किया है. यह एप्प ओला ओर उबेर की तरह लोगों को राइड ऑफर करती है लेकिन यह एप्प पूरे देश में ऑटो राइड्स मुहैया करवाती है.
मनोज वाजपेयी ने ओटीटी प्लेटफार्म और ऑन डिमांड फ़िल्में उपलब्ध करवाने वाली कंपनी मुविज्ज़(muvizz) में निवेश किया है. यह कंपनी उनके दोस्त अभयनंदन सिंह और पीयूष सिंह द्वारा स्थापित की गई थी.
अक्षय कुमार ने बैंगलोर की फिटनेस और टेक कंपनी GOQii में निवेश किया है. कंपनी ने सीरीज c फंडिंग के जरिये अक्षय कुमार से अघोषित निवेश हासिल किया है. कंपनी ने अक्षय कुमार को अपने बोर्ड में रणनीतिकार और पार्टनर के रूप में शामिल किया है. अक्षय इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं.
स्टार्टअप कंपनियों द्वारा बॉलीवुड सेलेब्रिटी को एप्रोच करने के पीछे ब्रांडिंग सबसे बड़ा कारण है क्योंकि इन्हें निवेश के साथ-साथ ब्रांडिंग का फायदा भी मिलता है. सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर फेन-फॉलोइंग होने के कारण ब्रांड्स को इंस्टेंट लाभ मिलता है.