लाइव न्यूज़ :

लैपटॉप-टैबलेट पर केंद्र सरकार ने 31 अक्टूबर तक बढ़ाया आयात प्रतिबंध, कही ये बात, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: August 05, 2023 8:13 AM

केंद्र सरकार ने कहा कि कंपनियों के पास लैपटॉप और टैबलेट आयात करने का लाइसेंस हासिल करने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय होगा।

Open in App

नई दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को राहत देते हुए सरकार ने लैपटॉप और टैबलेट के आयात पर अंकुश लगाने की योजना को तीन महीने के लिए टाल दिया। सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि कंपनियों के पास उपकरणों को आयात करने के लिए लाइसेंस सुरक्षित करने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय होगा।

सरकार ने कहा, "आयात खेप को बिना लाइसेंस के 31 अक्टूबर तक मंजूरी दी जा सकती है और 1 नवंबर से आयात की मंजूरी के लिए सरकारी परमिट की आवश्यकता होगी। लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर के आयात के लिए 31 अक्टूबर 2023 तक उदार संक्रमणकालीन व्यवस्था प्रदान की गई है।"

यह लाइसेंसिंग आवश्यकता को तत्काल प्रभाव से लागू करने के गुरुवार के एक आश्चर्यजनक फैसले से आंशिक उलटफेर है, जिसके कारण देरी की मांग की गई थी। सरकार ने कहा कि सुरक्षा कारणों और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने की आवश्यकता के कारण प्रतिबंध लगाए गए हैं। 

अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से चीन और कोरिया जैसे देशों से इन सामानों के आने वाले शिपमेंट में भी कमी आएगी और केंद्र को उन स्थानों पर कड़ी नजर रखने की भी अनुमति मिलेगी जहां से उत्पाद आ रहे हैं। केंद्रीय आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि इस कदम का उद्देश्य विश्वसनीय हार्डवेयर और सिस्टम सुनिश्चित करना और आयात पर निर्भरता कम करना है।

इस घोषणा ने उद्योग को अचंभित कर दिया था, जिससे तकनीकी दिग्गजों को सरकार के साथ आपातकालीन बातचीत शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा कि दीवाली खरीदारी के मौसम के साथ उपभोक्ताओं की बढ़ती रुचि के समय जल्दी से लाइसेंस कैसे प्राप्त किया जाए।

टॅग्स :लैपटॉपटैबलेट्सCentre
Open in App

संबंधित खबरें

टेकमेनियाITI laptop-PC: आईटीआई लिमिटेड ने लैपटॉप और ‘माइक्रो पीसी’ बाजार में किया पेश, जानें खासियत

कारोबारसितंबर तक सरकार का बकाया 2400 करोड़ चुकाने की योजना बना रही वोडाफोन आइडिया: रिपोर्ट

भारतकपिल सिब्बल का केंद्र पर कटाक्ष- केंद्र को भारत में कहीं भी 'सिंगल इंजन' सरकार बर्दाश्त नहीं

टेकमेनियाअभिषेक कुमार सिंह का ब्लॉग: सेमीकंडक्टर: छोटे पुर्जे के लिए दुनिया में बड़ी लड़ाई

कारोबारLaptop-Tablet Import Ban 2023: चीन के साथ बढ़ते व्यापार घाटे पर अंकुश लगाने की पहल, लैपटॉप, टैबलेट, पीसी, यूएसएफएफ कम्प्यूटर और सर्वर के आयात पर...

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया