लाइव न्यूज़ :

एप्पल के आईफोन में होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एक बिलियन डॉलर का है प्लान

By धीरज मिश्रा | Published: October 23, 2023 12:17 PM

गूगल जैसी बड़ी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया है। एप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया, क्रेग फेडेरिघी और एडी क्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देगूगल जैसी बड़ी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया हैएप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया एआई सिस्टम की नई तकनीक विकसित कर रहे हैंएप्पल एआई टेक्नोलोजी अपने फोन में शामिल करने जा रही है

Apple Iphones : आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल अब तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलोजी से दूर रही है। लेकिन अब कंपनी एआई टेक्नोलोजी अपने फोन में शामिल करने जा रही है। इससे पहले गूगल जैसी बड़ी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया है।

एप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया, क्रेग फेडेरिघी और एडी क्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं। इस परियोजना का वार्षिक बजट एक बिलियन डॉलर है। यहां बताते चले कि माइक्रोसॉफ्ट, मेटा, गूगल और अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों ने एआई इकोसिस्टम में बड़ी प्रगति की है।

खासतौर पर गत साल जब ओपनएआई द्वारा चैटजीपीटी लॉन्च किया गया। अब, एप्पल वॉयस असिस्टेंट के अलावा आईफोन, आईओएस में एआई पेश करने की योजना बना रहा है। 

बिजनेस टूडे की खबर के अनुसार, एप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया एआई सिस्टम की नई तकनीक विकसित कर रहे हैं। सिरी को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं और इसका लेटेस्ट वर्जन अगले साल की शुरुआत में तैयार किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि जनरेटिव एआई के प्रयास से आईओएस के फीचर्स बढ़ा सकेंगे।

जनरेटिव एआई से सिरी और मैसेज को खुद से पूरा कर सकेंगे। फिलहाल, एप्पल कंपनी फाल डिटेक्शन और क्रैश डिटेक्शन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रही है। कंपनी ने चैटजीपीटी की तरह एक आंतरिक सर्विस विकसित की है।

एप्पल की सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की टीमें एक्सकोड जैसे टूल में जनरेटिव एआई के एकीकरण पर विचार कर रही हैं। वहीं एडी क्यू की टीम अधिक से अधिक एप्स में एआई को शामिल करने की संभावना तलाश रही है। वे एप्पल म्यूजिक के लिए नई सुविधाओं की तलाश कर रहे हैं। इनमें ऑटो-जनरेटेड प्लेलिस्ट और उत्पादकता एप्स शामिल हैं। इसके साथ ही साथ एप्ल केयर के भीतर आंतरिक ग्राहक सेवा एप्स के लिए जनरेटिव एआई का परीक्षण भी किया जा रहा है। 

टॅग्स :एप्पलऐपऐपस्टोरएप्पल इवेंटएप्पल वॉच
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारApple itunes और क्रोम यूजर्स को सरकार की सख्त चेतावनी, भूल के भी न करें ये गलती

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

कारोबारIndian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड बनाया, एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा- एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं

भारतअब घर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटाया

कारोबारएप्पल ChatGPT से लैस होगा ऑपरेटिंग सिस्टम! गूगल, OpenAI के साथ फिर से बातचीत शुरू

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

कारोबारSBI FD rate hike: बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें जारी की, यहां देखिए क्या है स्लैब

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारGirls in ICT India-2024: अगर वर्ल्ड लीडर पर उभरना है तो लड़कियों को आगे लाइये, ईशा अंबानी ने कहा-टेक्नोलॉजी में हो बराबर हक मिले...

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना