लाइव न्यूज़ :

पनामा पेपर्स लीक केसः अमिताभ और जया बच्चन की पुत्रवधू ऐश्वर्या राय से 6 घंटे तक पूछताछ

By भाषा | Published: December 20, 2021 9:32 PM

Panama Papers Leak: एक अक्टूबर, 2021 तक पनामा और पैराडाइज पेपर लीक मामले में भारत से जुड़ी 930 हस्तियों/संस्थाओं के संबंध में "कुल 20,353 करोड़ रुपये के अघोषित क्रेडिट" का पता चला है। 

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली में जाम नगर हाउस स्थित एजेंसी के कार्यालय से शाम सात बजे के बाद निकलीं। अधिकारियों ने बताया कि अभिनेत्री से करीब छह घंटे तक पूछताछ की गई।मीडियाकर्मियों की भीड़ उनकी टिप्पणी प्राप्त करने में विफल रही।

Panama Papers Leak: बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पनामा पेपर लीक मामले में फेमा मामले में तलब किया। उसे पूछताछ के लिए सोमवार (20 दिसंबर) को ईडी के दिल्ली कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया था।

वह दोपहर 2.20 बजे कार्यालय पहुंची। अभिनेत्री को पहले ईडी ने 9 नवंबर, 2021 को फेमा की धारा 37 के तहत तलब किया था, हालांकि, वह जांच में शामिल नहीं हुईं। समन उनके मुंबई स्थित आवास 'प्रतीक्षा' को भेजा गया था। अभिनेत्री से 15 दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया था।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन से 2016 के 'पनामा पेपर्स' लीक प्रकरण से जुड़े एक मामले में सोमवार को यहां छह घंटे तक पूछताछ की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभिनेता अमिताभ बच्चन और समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन की 48 वर्षीय पुत्रवधू से पूछताछ ईडी द्वारा उनके पति अभिषेक बच्चन से पनामा पेपर्स' लीक प्रकरण से जुड़े एक अन्य मामले में पूछताछ किए जाने के कुछ सप्ताह बाद हुई है।

ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत ऐश्वर्या राय बच्चन का बयान दर्ज किया। पूर्व मिस वर्ल्ड मध्य दिल्ली में जाम नगर हाउस स्थित एजेंसी के कार्यालय से शाम सात बजे के बाद निकलीं। अधिकारियों ने बताया कि अभिनेत्री से करीब छह घंटे तक पूछताछ की गई।

अभिनेत्री को ईडी कार्यालय के पिछले दरवाजे से एक सफेद कार में ले जाया गया और मीडियाकर्मियों की भीड़ उनकी टिप्पणी प्राप्त करने में विफल रही। सूत्रों ने बताया कि अभिनेत्री ने मामले के संबंध में एजेंसी को कुछ दस्तावेज भी सौंपे। मामला वर्ष 2016 में वाशिंगटन स्थित ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स’ (आईसीआईजे) द्वारा पनामा की कानूनी फर्म मोसैक फोंसेका के रिकॉर्ड की जांच से जुड़ा है, जिसे 'पनामा पेपर्स' नाम से जाना जाता है।

इसमें विश्व के कई नेताओं और मशहूर हस्तियों के नाम सामने आए थे, जिन्होंने कथित तौर पर देश से बाहर की कंपनियों में विदेशों में पैसा जमा किया था। इनमें से कुछ के बारे में कहा गया है कि उनके पास वैध विदेशी खाते हैं। इस खुलासे में कर चोरी के मामलों को सामने लाया गया था। इस प्रकरण में भारत से संबंधित कुल 426 मामले थे।

ईडी 2016-17 से बच्चन परिवार से जुड़े मामले की जांच कर रहा है। इसने बच्चन परिवार को नोटिस जारी कर उन्हें 2004 से भारतीय रिजर्व बैंक की उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) के तहत और फेमा के तहत विनियमित अपने विदेशी प्रेषण की व्याख्या करने को कहा था। बच्चन परिवार ने उस समय एजेंसी को कुछ दस्तावेज सौंपे थे।

सूत्रों ने कहा कि परिवार से जुड़ी कथित अनियमितताओं के कुछ अन्य मामले भी संघीय जांच एजेंसी की जांच के दायरे में हैं। ऐश्वर्या राय बच्चन के बारे में आईसीआईजे ने कहा था कि वह ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) में 2005 में बनी एक विदेशी कंपनी से जुड़ी हैं।

अभिनेत्री के परिवार को भी इस विदेशी कंपनी का हिस्सा बताया गया था, जिसकी "50,000 डॉलर की प्रारंभिक अधिकृत पूंजी थी।" कंपनी कथित तौर पर 2008 में भंग कर दी गई थी। सूत्रों ने कहा कि अभिषेक बच्चन से भी पूर्व में प्रकरण से जुड़े एक अन्य मामले में ईडी द्वारा पूछताछ की जा चुकी है।

सरकार ने पनामा पेपर्स और इसी तरह के वैश्विक कर लीक मामलों की जांच की निगरानी के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष के अधीन केंद्रीय जांच एजेंसियों का एक बहु-एजेंसी समूह (एमएजी) बनाया था, जिसमें ईडी, भारतीय रिजर्व बैंक और वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) के अधिकारी भी शामिल हैं। इसने हाल ही में कहा था कि एक अक्टूबर, 2021 तक पनामा और पैराडाइज पेपर लीक मामले में भारत से जुड़ी 930 हस्तियों/संस्थाओं के संबंध में "कुल 20,353 करोड़ रुपये के अघोषित क्रेडिट" का पता चला है। 

टॅग्स :ऐश्वर्या राय बच्चनPanamaअमिताभ बच्चनजया बच्चन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: राजनीति में ज्यादा नहीं चमकते हिंदी सितारे

विश्वPanama: जोस राउल मुलीनो बने देश के नए राष्ट्रपति, जेल के पीछे से चुनाव जीतने में इस पूर्व राष्ट्रपति ने की मदद

बॉलीवुड चुस्कीKalki 2898 AD: प्रभास, दीपिका पादुकोण-स्टारर मूवी अब जून में होगी रिलीज़, देखें फिल्म का नया पोस्टर

बॉलीवुड चुस्कीअलग होने की अफवाहों पर ऐश्वर्या राय ने लगाया फुल स्टॉप! वेडिंग एनिवर्सरी की खूबसूरत फोटो की शेयर

बॉलीवुड चुस्कीJaya Bachchan Birthday Special: जब अमिताभ बच्चन को प्यार से 'लंबू जी' बुलाती थीं जया बच्चन, फिर इस वजह से छोड़ दी ये आदत

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीसलमान खान के सपोर्ट में आईं एक्स गर्लफ्रेंड, बिश्नोई समाज से मांगी माफी; बोलीं- सलमान को नुकसान पहुंचाने...

बॉलीवुड चुस्कीबोमन ईरानी ने अपने क्रिएटिव होम बैनर 'ईरानी मूवीटोन' की दुनिया की एक झलक साझा की

बॉलीवुड चुस्कीSarfarosh 2: आमिर खान ने 'सरफरोश 2' को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानें 25 साल बाद क्यों फिल्म बनाने की उठी मांग

बॉलीवुड चुस्कीWatch: विक्रांत मैसी की कैब ड्राइवर के साथ बहस, ड्राइवर ने लगाया गाली गलौच का आरोप; जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

बॉलीवुड चुस्कीमनोज बाजपेयी की फिल्म 'भैया जी' का ट्रेलर हुआ रिलीज, फिल्म इस दिन होगी रिलीज