लाइव न्यूज़ :

विश्व जनसंख्या दिवस: बढ़ती आबादी को देश के लिए बनाना होगा वरदान

By योगेश कुमार गोयल | Published: July 11, 2023 2:36 PM

भारत में फिलहाल दुनिया की सबसे ज्यादा युवा आबादी है लेकिन इसका देश के विकास में भरपूर लाभ कैसे लिया जाए, यह हमारे तंत्र के लिए गंभीर चुनौती है.

Open in App

प्रतिवर्ष 11 जुलाई को मनाया जाने वाला ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ जनसंख्या संबंधी समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करने का एक वैश्विक कार्यक्रम है. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा यह आयोजन 1989 में स्थापित किया गया था और 11 जुलाई 1990 को पहला विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया था. 

दरअसल जनसंख्या बढ़ने के कारण इको सिस्टम और मानवता को जो नुकसान पहुंच रहा है, उसके प्रति लोगों को इस दिन जागरूक करने का प्रयास किया जाता है. भारत में वर्ष 1951 से ही जनसंख्या नियंत्रण के उद्देश्य से परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाया जा रहा है किंतु जोर-शोर से यह कार्यक्रम चलाए जाने के बावजूद देश में जनसंख्या बढ़ती गई. 

आजादी के समय भारत की आबादी करीब 36 करोड़ थी, जो अब बढ़कर करीब 143 करोड़ हो चुकी है. ‘संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष’ (यूएनएफपीए) की ‘स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट’ के मुताबिक चीन को पछाड़कर भारत दुनिया का सर्वाधिक आबादी वाला देश बन चुका है.

भारत में फिलहाल दुनिया की सबसे ज्यादा युवा आबादी है लेकिन इसका देश के विकास में भरपूर लाभ कैसे लिया जाए, यह हमारे तंत्र के लिए गंभीर चुनौती है. इसके लिए ऐसे विशेष उपायों पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जहां उनके लिए समुचित शिक्षा तथा रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध हों. कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक भारत को खाद्य सुरक्षा से धीरे-धीरे पोषण सुरक्षा की ओर बढ़ना होगा. 

परिवारों को यदि पोषण सुरक्षा सुनिश्चित होने लगे तो उसकी आय का एक हिस्सा स्वास्थ्य और शिक्षा पर खर्च होगा और सशक्त श्रमबल योगदान के लिए आगे आएगा. अर्थशास्त्रियों के अनुुसार भारत में विरोधाभासी नीतियों के कारण जनसंख्या भार हो चली है और यदि हम अपनी बड़ी आबादी का इस्तेमाल वरदान के रूप में करना चाहते हैं तो हमें अपनी आर्थिक नीतियों तथा विकास मॉडल की समीक्षा करनी होगी.   

विकास का जो मॉडल हमने अपनाया है, उसमें संगठित क्षेत्रों, मशीनीकरण, स्वचालन आदि पर तो पूरा ध्यान दिया जाता है लेकिन असंगठित क्षेत्र को छोड़ दिया जाता है. 

हमारी आर्थिक नीतियां रोजगार सृजन को महत्व देने के बजाय निवेश पर जोर देती हैं और करीब 80 फीसदी निवेश संगठित क्षेत्र में होता है, जहां नए रोजगार पैदा होने की संभावना कम होती है. करीब 45 फीसदी आबादी कृषि कार्यों में लिप्त है लेकिन वहां केवल 5 प्रतिशत ही निवेश होता है. 

जनसंख्या के समुचित नियोजन के लिए हमारे नीति-नियंताओं को शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ युवाओं को किसी न किसी कौशल से लैस करने पर विशेष ध्यान देना होगा, जिससे उद्योग जगत की जरूरत के अनुरूप सक्षम युवा तैयार करने में मदद मिलेगी.

टॅग्स :वर्ल्ड पापुलेशन डे
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वWorld Population 2023: सात करोड़ 50 लाख बढ़ी दुनिया की जनसंख्या, हर सेकंड में 4.3 लोगों का जन्म और दो लोगों की मौत!

भारत‘खाने और आबादी बढ़ाने का काम तो जानवर भी करते हैं’

भारत‘मुस्लिम करते हैं सबसे ज्यादा गर्भ निरोधक का इस्तेमाल'

भारतजनसंख्या विस्फोट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का बयान, कहा- ये मुल्क की मुसीबत है, इसे धर्म से जोड़ना जायज नहीं

ज़रा हटकेWorld Population Day: बच्चे पैदा करने के संबंध में सोच समझकर फैसला करें, नगालैंड के मंत्री तेमजेन इम्ना अलोंग ने लोगों से की अपील, देखें

भारत अधिक खबरें

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को किया अरेस्ट, जानें 'आप' ने क्या कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतSwati Maliwal Assault Case: दिल्ली पुलिस ने CM आवास से विभव कुमार को हिरासत में लिया, स्वाति मालीवाल ने लगाए थे आरोप

भारतSwati Maliwal Assault Case: बाएं पैर के पिछले हिस्से में लगभग 3x2 सेंमी आकार के और दाहिनी आंख के नीचे गाल पर लगभग 2x2 सेंमी आकार के चोट के निशान, एम्स मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा

भारतPawan Singh Karakat LS polls 2024: भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी ने उम्मीदवारी वापस ली, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और राजाराम सिंह से टक्कर