लाइव न्यूज़ :

प्रकाश पादुकोण ने 40 साल पहले रच दिया था इतिहास, बने थे इंग्लैंड में ऐसा करने वाले पहले भारतीय

By सुमित राय | Published: March 24, 2020 10:38 AM

प्रकाश पादुकोण ने 23 मार्च 1980 को ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल का खिताब अपने नाम किया था।

Open in App
ठळक मुद्देभारत के महान बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण ने 40 साल पहले इतिहास रच दिया था।प्रकाश पादुकोण ने ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया थाअब तक ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब सिर्फ दो भारतीय ही जीत पाए हैं।

भारत के महान बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण ने 40 साल पहले इतिहास रच दिया था और इंग्लैंड में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया था। प्रकाश पादुकोण ने 40 साल पहले ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था और वह यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

23 मार्च 1980 को जीता था खिताब

प्रकाश पादुकोण ने 23 मार्च 1980 को ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल का खिताब अपने नाम किया था और पहली बार भारत के लिए ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

1980 में ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला प्रकाश पादुकोण और इंडोनेशिया के धुरंधर बैडमिंटन खिलाड़ी लिएम स्वी किंग के बीच खेला गया। खिताबी मुकाबले में प्रकाश पादुकोण ने लिएम स्वी किंग को सीधे सेटों में 15-3, 15-10 से शिकस्त दी थी।

लगातार दूसरी बार फाइनल में बनाई जगह

प्रकाश पादुकोण ने इसके बाल साल 1981 में भी अपना दबदबा बनाए रखा और लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचे, लेकिन वहां उनको इंडोनेशिया के लिएम स्वी किंग के सामने हार का सामना करना पड़ा। फाइनल मुकाबले में लिएम ने प्रकाश पादुकोण को 11-15, 15-4, 15-6 से हरा दिया।

अब तक सिर्फ दो भारतीय जीत पाए खिताब

अब तक ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब सिर्फ दो भारतीय ही जीत पाए हैं। प्रकाश पादुकोण के बाद साल 2001 में पुलेला गोपीचंद ने पुरुष एकल का खिताब अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबले में पुलेला गोपीचंद का मुकाबला चीन के हॉन्ग चेन से था और गोपीचंद ने चीनी खिलाड़ी को 15-12, 15-6 से शिकस्त देकर दूसरी बार भारत को इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी दिलाई।

फाइल में पहुंचने वाली पहली महिला भारतीय

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल इकलौती भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया है। साइना 2015 में ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन उन्हें स्पेन की कैरोलिना मारिन के खिलाफ 16-21, 21-14, 21-7 से हार का सामना करना पड़ा।

रणवीर ने शेयर किया इमोशनल मैसेज

प्रकाश पादुकोण की इस ऐतिहास जीत के 40 साल पूरे होने पर रणवीर सिंह एक इमोशनल मैसेज शेयर किया। रणवीर ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, आज ही के दिन 40 साल पहले, प्रकाश पादुकोण ने बैडमिंटन की किस्मत हमेशा के लिए बदल दी थी। उन्होंने लंदन के वेम्बले एरिना में ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप जीती, जिससे भारतीय खेलों का इतिहास बना। एक अभूतपूर्व, ऐतिहासिक जीत जो समय के इतिहास में हमेशा के लिए चमकती रहेगी।

इससे पहले दीपिका पादुकोण ने भी अपने पिता के लिए एक मैसेज शेयर किया था। दीपिका ने ट्विटर पर लिखा था, 'पापा, बैडमिंटन और भारतीय खेल के लिए आपका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता है। यह योगदान अतुलनीय है। आपके अंदर दूसरों को प्रेरित करने वाला समर्पण, अनुशासन, प्रतिबद्धता और सालों की कड़ी मेहनत के लिए ढेर सारा आभार...हम सभी आपसे बहुत प्यार करते हैं। हमें आप पर गर्व है, आपको ढेर सारा आभार...'

टॅग्स :प्रकाश पादुकोणपुल्लेला गोपीचंदसाइना नेहवालकैरोलिना मारिनखेल समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमहिला विरोधी कांग्रेस नेता के बयान पर भड़कीं सायना नेहवाल, कहा- ऐसे बयान कांग्रेस के नारे "लड़की हूं लड़ सकती हूं" के बिल्कुल उल्टा

अन्य खेलBWF World Championships: बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में 13वां पदक, सात्विक और चिराग ने किया कमाल, ज्वाला और पोनप्पा क्लब में शामिल, देखें विजेता लिस्ट

अन्य खेलBWF World Championships 2022: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी सेमीफाइनल में, मेडल किया पक्का

अन्य खेलBadminton World Championship: हांगकांग की खिलाड़ी को हराकर साइना नेहवाल प्री- क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

अन्य खेलविश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022: पीवी सिंधु की गैरहाजिरी में भारत का दारोमदार लक्ष्य सेन और प्रणय पर

बैडमिंटन अधिक खबरें

बैडमिंटनCWC 2023 Final: कपिल देव को विश्व कप फाइनल के लिए नहीं किया गया आमंत्रित, छलका दर्द, कहा- "कभी-कभी लोग भूल जाते हैं.."

बैडमिंटनThomas Cup Final 2022: 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर थॉमस कप ट्रॉफी जीती, इतिहास के पन्नों में दर्ज, देखें तस्वीरें

बैडमिंटनBWF Badminton Championships Final: टूट गया सपना, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में हारे किदांबी श्रीकांत

बैडमिंटनBWF World Championship 2021: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप से पीवी सिंधु बाहर, दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में 21-17, 21-13 से हराया

बैडमिंटनBWF World Tour Finals: खिताब से दूर पीवी सिंधु, आन सियोंग ने 21-16, 21-12 से हराया, भारतीय बैडमिंटन स्टार को रजत पदक मिला