लाइव न्यूज़ :

फास्टैग लूटने का यही है सबसे सही समय, ये है फ्री में पाने की ट्रिक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 16, 2020 6:21 PM

फास्टैग को जिस उद्देश्य से लाया गया था उसमें टोल कलेक्शन के साथ ही टोल प्लाजा पर मैनुअल तरीके से टोल वसूलने में लगने वाले जाम से भी मुक्त करना था लेकिन ये उद्देश्य सफल होता नहीं दिख रहा। अभी भी टोल प्लाजा पर जाम से मुक्ति नहीं मिल रही है और यह एनएचएआई के लिए चिंता का सबब बन गया है।

Open in App
ठळक मुद्देकई टोल कलेक्शन सेंटरों से ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि छोटे वाहन चालक, विशेषकर कार चालकों में फास्टैग के प्रति उदासीनता देखी जा रही है।एनएचएआई ने 15 फरवरी 2020 से 29 फरवरी 2020 (15 दिन) तक मुफ्त फास्टैग वितरित करने की घोषणा की है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वाहन चालकों को मुफ्त में फास्टैग (Free FASTag) उपलब्ध कराने का फैसला किया है। एनएचएआई ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन बढ़ाने के लिए दिसंबर 2019 में अपने सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था। फिर भी काफी संख्या ऐसे लोगों की भी है जो इसे नहीं अपना रहे हैं। 

कई टोल कलेक्शन सेंटरों से ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि छोटे वाहन चालक, विशेषकर कार चालकों में फास्टैग के प्रति उदासीनता देखी जा रही है। कई शहर तो ऐसे भी हैं जहां अभी तक 50 फीसदी कार मालिक फास्टैग का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस वजह से टोल प्लाजा के फास्टैग लेन में भी वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

इससे पहले भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 22 नवंबर 2019 से 15 दिसंबर 2019 के बीच वाहन चालकों को मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराने का अभियान चलाया था। एनएचएआई के अलावा तमाम बैंक और ई-वॉलेट कंपनियों की तरफ से भी उस वक्त मुफ्त फास्टैग बांटने का अभियान चलाया गया था। 

फास्टैग को जिस उद्देश्य से लाया गया था उसमें टोल कलेक्शन के साथ ही टोल प्लाजा पर मैनुअल तरीके से टोल वसूलने में लगने वाले जाम से भी मुक्त करना था लेकिन ये उद्देश्य सफल होता नहीं दिख रहा। अभी भी टोल प्लाजा पर जाम से मुक्ति नहीं मिल रही है और यह एनएचएआई के लिए चिंता का सबब बन गया है। यही वजह है कि एनएचएआई की तरफ से वाहन चालकों को फास्टैग प्रयोग करने के प्रति लगातार जागरूक भी किया जा रहा है। कई फास्टैग यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने पहले मुफ्त में मिलने वाले फास्टैग ले तो लिए थे लेकिन वो भी अब उन्हें रिचार्ज नहीं करा रहे हैं।

15 दिन मुफ्त मिलेगा फास्टैगएनएचएआई ने 15 फरवरी 2020 से 29 फरवरी 2020 (15 दिन) तक मुफ्त फास्टैग वितरित करने की घोषणा की है। एनएचएआई द्वारा जारी नए दिशा निर्देश में बताया गया है कि कोई भी वाहन चालक गाड़ी का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) और अपनी एक फोटोयुक्त पहचान पत्र ले जाकर तुरंत मुफ्त फास्टैग प्राप्त कर सकता है। मुफ्त फास्टैग एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा पर मिलेंगे। इस दौरान वाहन चालकों को फास्टैग के लिया जाने वाला 100 रुपये का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

टॅग्स :फास्टैग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPaytm FASTag: पेटीएम का फास्टैग प्रयोग करने वाले यूजर 15 मार्च से पहले दूसरे प्लेटफॉर्म पर स्विच करें, NHAI ने सलाह जारी की

भारतFASTag KYC अपडेट की समय सीमा बढ़ाई गई, नई तारीख की घोषणा, जानें कैसे आसानी से फास्टैग को अपडेट किया जा सकता है

कारोबारRule Change: देश में आज से कई बदलाव, महत्वपूर्ण नियम 1 मार्च से प्रभावी, एलपीजी कीमत, जीएसटी, फास्टैग केवाईसी, बैंक बंद सहित कई चेंज, लिस्ट यहां देखें

भारतअगर आपके फास्टैग की KYC नहीं हुई है पूरी तो 31 जनवरी के बाद वह हो जाएगा निष्क्रिय

कारोबारNHAI FASTag: 2022 में फास्टैग के जरिए कुल टोल संग्रह 50855 करोड़ रुपये, जानें 2021 में क्या है आंकड़े

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें