FASTag KYC अपडेट की समय सीमा बढ़ाई गई, नई तारीख की घोषणा, जानें कैसे आसानी से फास्टैग को अपडेट किया जा सकता है
By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 1, 2024 12:43 PM2024-03-01T12:43:02+5:302024-03-01T12:44:29+5:30
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ाने की घोषणा की है। शुरुआत में 29 फरवरी की समयसीमा निर्धारित की गई थी। नई समय सीमा उपयोगकर्ताओं को अनुपालन के लिए एक अतिरिक्त महीने प्रदान करती है।
FASTag KYC: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ाने की घोषणा की है। शुरुआत में 29 फरवरी की समयसीमा निर्धारित की गई थी। नई समय सीमा उपयोगकर्ताओं को अनुपालन के लिए एक अतिरिक्त महीने प्रदान करती है।
एनएचएआई की एक वाहन, एक फास्टैग पहल के हिस्से के रूप में, प्रत्येक वाहन अब एक एकल फास्टैग से जुड़ा होगा, जिसे किसी अन्य वाहन में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। एनएचएआई ने यह निर्णय पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं के सामने आने वाली संभावित समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लिया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास केवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन करने के लिए पर्याप्त समय हो।
एनएचएआई ने लोगों से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने केवाईसी विवरण को तुरंत अपडेट करने का आग्रह किया है। 31 मार्च तक FASTag KYC अपडेट न करने पर आपका FASTag खाता निष्क्रिय हो सकता है।
केवाईसी विवरण अपडेट करने के लिए, वाहन मालिकों को विशिष्ट दस्तावेज़ जमा करने होंगे। इसमें वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइवर का लाइसेंस,
पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट और एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सुचारू प्रक्रिया और निर्बाध टोल भुगतान की सुविधा के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएं। अपनी FASTag KYC जानकारी अपडेट करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं
FASTag वॉलेट ऐप का उपयोग
-जिस कंपनी से आपने अपना FASTag प्राप्त किया है उसका FASTag वॉलेट ऐप अपने मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करें।
-अपने FASTag खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।
-ऐप के भीतर "माई प्रोफाइल" अनुभाग पर जाएं और "केवाईसी" विकल्प चुनें।
-यदि आपका केवाईसी विवरण अपडेट नहीं किया गया है, तो "केवाईसी भरें" विकल्प चुनें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
ऑनलाइन अपडेट
-वेबसाइट https://fastag.ihmcl.com/ पर जाएं।
-अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।
-डैशबोर्ड मेनू से "मेरी प्रोफ़ाइल" विकल्प तक पहुंचें।
-अपनी केवाईसी स्थिति जांचें। यदि इसे अपडेट नहीं किया गया है, तो केवाईसी अपडेट के लिए समर्पित उप-अनुभाग पर आगे बढ़ें।
- आवश्यकतानुसार आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
- एक बार सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, अपडेट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "सबमिट" विकल्प पर क्लिक करें।