लाइव न्यूज़ :

एसयूवी कारों के बीच कड़ा मुकाबला, पहली बार हुंडई ने मारुति को पछाड़ा

By रजनीश | Published: August 18, 2020 9:55 AM

एसयूवी सेगमेंट में किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू, क्रेटा, मारुति विटारा ब्रेजा और आने वाली कुछ नई कारों के चलते इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है।

Open in App
ठळक मुद्देहुंडई मोटर्स ने पहली बार यूटिलिटी व्हीकल की सेल्स में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी को पछाड़ दिया है।बात करें महिंद्रा की तो इस अवधि के दौरान कंपनी ने 22,477 यूटिलिटी वाहनों की बिक्री की है।

कार निर्माता कंपनियां हैचबैक, कॉम्पैक्ट एसयूवी, सेडान और एसयूवी जैसे कई सेगमेंट में कारों का निर्माण करती हैं। बीते कुछ सालों में देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट वाली कारों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ी है। इस बीच, देश की सबसे बड़ी यूटिलिटी व्हीकल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा को बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। 

मार्केट में खुद को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने और बड़ी संख्या में ग्राहकों तक पहुंच बनाने के लिए महिंद्रा को हाल ही में XUV300 की कीमत में भी कटौती करनी पड़ी है। महिंद्रा की यह कार अपने सेगमेंट में देश की सबसे सुरक्षित कार का खिताब भी पा चुकी है।

कंपनी डीलर्स का कहना है कि महिंद्रा के यूटिलिटी व्हीकल की रेंज ओवरप्राइस्ड है। इसके यूटिलिटी वाहनों की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा, सप्लाई का इश्यू भी है और कंपनी अपने डीलर्स को पर्याप्त व्हीकल डिस्पैच नहीं कर पाई है। 

हुंडई ने मारुति को पछाड़ाहुंडई मोटर्स ने पहली बार यूटिलिटी व्हीकल की सेल्स में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी को पछाड़ दिया है। चालू वित्त वर्ष के पहले 4 महीनों (अप्रैल से जुलाई) में हुंडई ने 34,212 यूटिलिटी व्हीकल बेची, वहीं मारुति सुजुकी ने 32,577 यूटिलिटी व्हीकल बेचीं। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बेस्ट सेलिंग क्रेटा के साथ वेन्यू की अच्छी डिमांड से हुंडई की ग्रोथ मजबूत हुई है। बात करें इन दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी के बिक्री की तो चालू वित्त वर्ष के पहले 4 महीने में कंपनी ने 21,968 क्रेटा और 12,105 वेन्यू की बिक्री हुई है। 

वहीं मारुति सुजुकी ने वित्त वर्ष 2020-21 के अप्रैल-जुलाई के दौरान 12,921 विटारा ब्रेजा और 14,163 अर्टिगा बेची हैं। वहीं, कंपनी ने 3,783 XL6 और 451 S-Cross बेची।

महिंद्रा बात करें महिंद्रा की तो इस अवधि के दौरान कंपनी ने 22,477 यूटिलिटी वाहनों की बिक्री की है। अप्रैल-जुलाई 2020 के दौरान महिंद्रा ने 9,367 बोलेरो, 6,422 यूनिट्स स्कॉर्पियो, 5,588 यूनिट्स XUV 300, महिंद्रा XUV500 की सेल्स 1,080 यूनिट्स रही है। 

टाटाटाटा की सेल्स नेक्सॉन और हैरियर के दम पर 9,789 यूनिट्स रही है। इस अवधि में 7,990 यूनिट नेक्सॉन और 1,799 यूनिट हैरियर की बिक्री हुई है।

टॅग्स :कारएसयूवी
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें