लाइव न्यूज़ :

कोरोना ने कर दिया बड़ा उलटफेर, टू-व्हीलर की 'बादशाह' हीरो को इस कंपनी ने पछाड़ा, देखें कौन किससे आगे निकला

By रजनीश | Published: June 04, 2020 10:36 AM

कोरोना वायरस के दौरान हुए लॉकडाउन ने कई उद्योगों को प्रभावित किया। कई नए अवसरों को मौका दिया तो कुछ को नए विकल्पों के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया...

Open in App
ठळक मुद्देलगातार छठे महीने बजाज के दो पहिया वाहनों का एक्सपोर्ट मई में भारत के भीतर अपनी दोपहिया वाहनों की सेल से अधिक था।टीवीएस मोटर कंपनी ने इसी दौरान होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर की तुलना में मई महीने में अधिक टू-व्हीलर्स वाहन बेचे हैं।

कोरोना संकट ने दो पहिया वाहन सेगमेंट में लीडरशिप को लेकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। पहले जहां कई सालों से बाइक कैटेगरी में हीरो मोटोकॉर्प लीडर हुआ करती थी, उसकी जगह अब बजाज ऑटो ने ले ली है।

मई महीने में बजाज भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मार्केट बनकर उभरी है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे स्थित बजाज ऑटो ने मई महीने में घरेलू और एक्सपोर्ट मार्केट में 112,798 यूनिट की बिक्री की है जबकि इसी अवधि में हीरो मोटोकॉर्प ने घरेलू और एक्सपोर्ट मार्केट को मिलाकर 112,682 यूनिट की बिक्री की है।

हालांकि दोनों के बीच बिक्री के आंकड़ों में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन जहां सबसे ज्यादा यूनिट की बिक्री में आगे रहने वाली हीरो दूसरे नंबर पर पहुंच गई है।

अप्रैल महीने में भी बजाज ने हीरो मोटोकॉर्प से बढ़िया प्रदर्शन किया था लेकिन अप्रैल में सिर्फ एक्सपोर्ट मार्केट खुला था लेकिन घरेलू मार्केट पूरी तरह से बंद था।

लगातार छठे महीने बजाज के दो पहिया वाहनों का एक्सपोर्ट मई में भारत के भीतर अपनी दोपहिया वाहनों की सेल से अधिक था।

कंपनी पल्सर और चेतक की बिक्री दूसरे देशों में भारत के मुकाबले ज्यादा करती है। जबकि देखा जाए तो हीरो मोटरसाइकिल और स्कूटर दोनों का निर्माण करती है जबकि बजाज ऑटो मुख्यत: मोटरसाइकिल का ही प्रॉडक्शन करती है। बजाज ने हाल ही में बजाज का ई-चेतक स्कूटर लॉन्च किया है।

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का कहना है कि मई महीने में बजाज की कुल बिक्री में 65 फीसद योगदान एक्सपोर्ट का है। मई महीने में बजाज ने घरेलू मार्केट में 39,286 यूनिट की बिक्री की है। 

वहीं मई महीने में लॉकडाउन नियमों में ढील के बाद हीरो के 5,000 सेल्स और सर्विस सेंटर खुलने के बाद 108,848 यूनिट की बिक्री हुई है। इसी महीने कंपनी ने 3,834 यूनिट एक्सपोर्ट किए हैं।

एक्सपोर्ट में होने वाली वृद्धि ने एक अन्य भारतीय कंपनी की रैंकिंग को आगे बढ़ाने में मदद की है। टीवीएस मोटर कंपनी ने इसी दौरान होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर की तुलना में मई महीने में अधिक टू-व्हीलर्स वाहन बेचे हैं। अप्रैल में भी होंडा की तुलना में टीवीएस की बिक्री अधिक थी। यह पहली बार हुआ है।  

टॅग्स :बजाजहीरो मोटोकॉर्पटीवीएसबाइकस्कूटर
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेHyderabad Motorcycle Fire Blast: खौफनाक वीडियो, बाइक में ब्लास्ट,10 घायल, वीडियो वायरल

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को IT ने 605 करोड़ रुपए का थमाया डिमांड नोटिस, अब कंपनी दायर करेगी अपील

ज़रा हटकेViral Video: बाइक से नहीं उतरा कस्टमर, धक्का लगाता रहा चालक, देखें वीडियो

कारोबारइन 3 शेयरों ने किया मालामाल, निवेशकों को 1 साल में मिला बंपर रिटर्न

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें