लाइव न्यूज़ :

वीडियो: क्रोएशियाई सांसद ने सीएनएन, रॉयटर्स, एसोसिएटेड प्रेस को आतंकवादी संगठन घोषित करने की मांग की, देखिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 07, 2023 12:22 PM

यूरोपीय संघ की संसद को अपने संबोधन में के दौरान क्रोएशियाई सदस्य मिस्लाव कोलाकुसिक ने कहा कि मुख्यधारा के मीडिया आउटलेट्स ने संकट के दौरान, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान गलत सूचना का प्रचार किया और नफरत फैलाया।

Open in App
ठळक मुद्देयूरोपीय संसद में क्रोएशियाई सदस्य ने लगाए गंभीर आरोप मिस्लाव कोलाकुसिक ने कई मीडिया संस्थानों को आतंकी संगठन घोषित करने की मांग कीसीएनएन, रॉयटर्स, एसोसिएटेड प्रेस और डॉयचे वेले का नाम लिया

नई दिल्ली: यूरोपीय संसद (एमईपी) के क्रोएशियाई सदस्य मिस्लाव कोलाकुसिक द्वारा दिए गए चौंकाने वाले बयान ने आज की दुनिया में मीडिया की भूमिका पर एक तीखी बहस छेड़ दी है। मिस्लाव कोलाकुसिक ने सीएनएन, रॉयटर्स, एसोसिएटेड प्रेस और डॉयचे वेले जैसे मीडिया दिग्गजों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

यूरोपीय संघ की संसद को अपने संबोधन में के दौरान क्रोएशियाई सदस्य मिस्लाव कोलाकुसिक ने कहा कि मुख्यधारा के मीडिया आउटलेट्स ने संकट के दौरान, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान गलत सूचना का प्रचार किया और नफरत फैलाया। कोलाकुसिक ने कहा कि सीएनएन, रॉयटर्स, एसोसिएटेड प्रेस और डॉयचे वेले जैसे मीडिया दिग्गजों को उनके कथित गलत सूचना के प्रचार और नफरत फैलाने के कारण "आतंकवादी संगठन" घोषित किया जाना चाहिए।

मिस्लाव कोलाकुसिक ने आरोप लगाया कि महामारी और  युद्धों के दौरान इन मीडिया संस्थानों ने सही भूमिका नहीं निभाई। उनका तर्क है कि ये आउटलेट बड़े पैमाने पर गलत जानकारी फैलाने और लोगों और राष्ट्रों के बीच कलह पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं।  कोलाकुसिक के अनुसार, इसके परिणामस्वरूप यूरोप और दुनिया भर में लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

अपने संबोधन में मिस्लाव कोलाकुसिक ने कहा, "मीडिया और सच्चाई। सामान्य मानवीय मूल्यों की ओर लौटने के लिए, सीएनएन, रॉयटर्स, एसोसिएटेड प्रेस, डॉयचे वेले और इसी तरह के मीडिया कट्टरपंथियों और मीडिया के 'तालिबान' को आतंकवादी संगठन घोषित करना आवश्यक है। तथाकथित महामारी और युद्धों के दौरान, उन्होंने भारी मात्रा में गलत सूचनाएं पैदा की और लोगों और राष्ट्रों के बीच नफरत फैलाई गई, जिसके परिणामस्वरूप पूरे यूरोप और दुनिया भर में लाखों लोग पीड़ित हुए। यह मीडिया की स्वतंत्रता पर नियंत्रण नहीं है, बल्कि नफरत और फर्जी खबरें फैलाने की आजादी पर नियंत्रण है।"

अपने संबोधन में मिस्लाव कोलाकुसिक ने कहा कि दुनिया अधिनायकवादी व्यवस्था के अंधकार युग में जा रही है। कोलाकुसिक का भाषण अब चर्चा में है और कई मीडिया संस्थान इसकी आलोचना भी कर रहे हैं। 

टॅग्स :European UnionCroatia
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वहंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, बाल यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी की सजा माफ करना पड़ा भारी

भारतऊर्जा सुरक्षा: चीन के बराबर रणनीतिक प्राकृतिक गैस रिजर्व बनाने की योजना बना रहा है भारत, सरकार से मंजूरी मिली

विश्वब्लॉग: बंदूक-संस्कृति से दागदार होती अमेरिका की छवि

विश्व2030 तक उत्सर्जन कटौती के लक्ष्य से भटके विकसित देश, अमेरिका, EU और रूस की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा

भारतराहुल गांधी एक सप्ताह के यूरोप दौरे पर रवाना, छात्रों और भारतीय प्रवासियों के साथ करेंगे बैठक

विश्व अधिक खबरें

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार