लाइव न्यूज़ :

मेड इन इंडिया सिरप पीने से उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया दावा

By मनाली रस्तोगी | Published: December 28, 2022 7:33 PM

उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि तीव्र श्वसन रोग वाले 21 में से 18 बच्चों की मौत डॉक-1 मैक्स सिरप लेने के कारण हुई है।

Open in App
ठळक मुद्देउज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि एक भारतीय दवा कंपनी द्वारा निर्मित दवाओं का सेवन करने के बाद देश में कम से कम 18 बच्चों की जान चली गई है।विचाराधीन कंपनी मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड है, जिसे 2012 में उज्बेकिस्तान में पंजीकृत किया गया था।

नई दिल्ली: उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि एक भारतीय दवा कंपनी द्वारा निर्मित दवाओं का सेवन करने के बाद देश में कम से कम 18 बच्चों की जान चली गई है। विचाराधीन कंपनी मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड है, जिसे 2012 में उज्बेकिस्तान में पंजीकृत किया गया था। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मरने वाले बच्चों ने नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित डॉक-1 मैक्स सिरप का सेवन किया था। मंत्रालय ने कहा कि अब तक सांस की गंभीर बीमारी वाले 21 में से 18 बच्चों की मौत डॉक-1 मैक्स सिरप लेने के कारण हुई है।

मंत्रालय ने बयान में कहा, "ये पाया गया कि मृत बच्चों ने अस्पताल में भर्ती होने से पहले घर पर 2-7 दिनों के लिए दिन में 3-4 बार, 2।5-5 मिली, जो बच्चों के लिए दवा की मानक खुराक से अधिक है, इस दवा को लिया। चूंकि दवा का मुख्य घटक पेरासिटामोल है, डॉक-1 मैक्स सिरप को गलत तरीके से माता-पिता द्वारा अपने दम पर या फार्मेसी विक्रेताओं की सिफारिश पर ठंड-विरोधी उपाय के रूप में इस्तेमाल किया गया था और ये मरीजों की हालत बिगड़ने का कारण था।" प्रारंभिक प्रयोगशाला अध्ययनों से पता चला है कि डॉक-1 मैक्स सिरप की इस श्रृंखला में एथिलीन ग्लाइकॉल होता है।

मंत्रालय ने कहा, "यह पदार्थ विषैला होता है, और 95 फीसदी केंद्रित घोल का लगभग 1-2 मिली/किग्रा रोगी के स्वास्थ्य में गंभीर परिवर्तन कर सकता है, जैसे कि उल्टी, बेहोशी, आक्षेप, हृदय संबंधी समस्याएं और तीव्र गुर्दे की विफलता।" कुल 7 जिम्मेदार कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों के प्रति लापरवाह और असावधान होने के कारण उनके पदों से बर्खास्त कर दिया गया और कई विशेषज्ञों पर अनुशासनात्मक उपाय भी लागू किए गए थे।

वर्तमान में डॉक-1 मैक्स दवा के टैबलेट और सिरप को निर्धारित तरीके से देश के सभी फार्मेसियों में बिक्री से वापस ले लिया गया है। मंत्रालय ने माता-पिता से भी कहा है कि वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति चौकस रहें और फार्मेसियों से केवल डॉक्टर के पर्चे पर ही दवाएं खरीदें। 

टॅग्स :Uzbekistanmade in india
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलFIFA U-17 World Cup: गत चैम्पियन ब्राजील के सामने अर्जेंटीना, उज्बेकिस्तान ने 2017 की चैम्पियन इंग्लैंड को और जर्मनी ने अमेरिका को 3-2 से हराया, टूर्नामेंट से बाहर

कारोबारअमेरिकी बाजारों में 'मेड इन इंडिया' की बढ़ी लोकप्रियता, चाइनीज सामानों को घट रही मांग

अन्य खेलभारत ने एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी गोलफेस्ट में उज्बेकिस्तान को 16-0 से रौंदा, ललित, वरुण और मनदीप की हैट्रिक

टेकमेनियाApple Wonderlust Event 2023: एप्पल लॉन्च के दिन बेचेगा मेड-इन-इंडिया आईफोन

विश्वजयशंकर ने मोजाम्बिक में की 'मेड इन इंडिया' ट्रेन की सवारी, वीडियो ट्वीट कर कही ये बात

विश्व अधिक खबरें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे