भारत ने एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी गोलफेस्ट में उज्बेकिस्तान को 16-0 से रौंदा, ललित, वरुण और मनदीप की हैट्रिक

By रुस्तम राणा | Published: September 24, 2023 02:20 PM2023-09-24T14:20:41+5:302023-09-24T14:48:23+5:30

भारत की तरफ से ललित और वरुण ने चार-चार गोल किए, जबकि मनदीप ने तीन बार गोल किया। अभिषेक, अमित रोहिदास, सुखजीत, शमशेर सिंह और संजय अन्य गोल स्कोरर रहे।

India rout Uzbekistan 16-0 in Asian Games men's hockey goalfest | भारत ने एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी गोलफेस्ट में उज्बेकिस्तान को 16-0 से रौंदा, ललित, वरुण और मनदीप की हैट्रिक

भारत ने एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी गोलफेस्ट में उज्बेकिस्तान को 16-0 से रौंदा, ललित, वरुण और मनदीप की हैट्रिक

Highlightsभारत के ललित और वरुण ने चार-चार गोल किए, जबकि मनदीप ने तीन बार गोल कियाअभिषेक, अमित रोहिदास, सुखजीत, शमशेर सिंह और संजय अन्य गोल स्कोरर रहेभारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह को इस मैच के लिए आराम दिया गया था

Asian Games men's hockey: ललित उपाध्याय, वरुण कुमार और मनदीप सिंह की हैट्रिक की मदद से भारत ने एशियाई खेलों में अपने पुरुष हॉकी अभियान की शुरुआत रविवार को यहां निचली रैंकिंग वाले उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराकर की। दुनिया में तीसरे स्थान पर काबिज भारत ने दुनिया के 66वें नंबर के उज़्बेक के खिलाफ स्पष्ट पसंदीदा के रूप में मैच की शुरुआत की।

ललित और वरुण ने चार-चार गोल किए, जबकि मनदीप ने तीन बार गोल किया। अभिषेक, अमित रोहिदास, सुखजीत, शमशेर सिंह और संजय अन्य गोल स्कोरर रहे। भारत ने पूरे मैच में उज़्बेक रक्षा के साथ खिलवाड़ किया। भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने मैच नहीं खेला क्योंकि शनिवार को एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के साथ संयुक्त ध्वजवाहक होने की जिम्मेदारी निभाने के बाद उन्हें आराम दिया गया था।

भारत के लिए पेनल्टी कॉर्नर की बारिश हो रही थी क्योंकि उन्होंने पूरे 60 मिनट में 14 हासिल किए लेकिन केवल पांच को ही गोल में बदला, जो मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के लिए चिंता का विषय होना चाहिए। लेकिन जो खुशी की बात है वह फॉरवर्ड-लाइन का प्रदर्शन है क्योंकि इसने मिडफील्ड के साथ मिलकर 10 गोल किए, जबकि दूसरा 36वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक से आया।

भारतीयों को पहला मौका पांचवें मिनट में मिला लेकिन अभिषेक के टैप को उज़्बेक गोलकीपर डेवलाट तोलीबाएव ने बचा लिया। कुछ मिनट बाद सुखजीत ने भारत के लिए पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन संजय की फ्लिक को तोलिबबाएव ने रोक दिया। लेकिन भारत ने कुछ सेकंड बाद ही गतिरोध तोड़ दिया जब तोलिबबायेव के दोहरे बचाव के बाद ललित ने रिबाउंड पर गोल कर दिया।

वरुण ने 12वें मिनट में उज़्बेक गोलकीपर के बाईं ओर एक शक्तिशाली लो फ्लिक के साथ पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन एक बार फिर टॉलीबाएव ने संजय को रोकने के लिए अपनी टीम का बचाव किया।

स्कोरिंग के अलावा, मंदीप अपने शानदार ड्रिब्लिंग कौशल के साथ अपने साथियों के लिए लाइव-वायर अपफ्रंट गोल सेट कर रहे थे। भारत ने अपना तीसरा गोल 17वें मिनट में अभिषेक के माध्यम से किया, जिन्होंने अपने मार्कर को चकमा देने के लिए शानदार ढंग से स्पिन किया और बाएं फ्लैंक से मनदीप के शानदार काम से सेट होने के बाद टॉलीबाएव को पीछे छोड़ दिया।

हाफ टाइम से कुछ मिनट पहले मनदीप ने एक मिनट के अंतराल में दो गोल दागकर टीम में शामिल हो गए। भारत के लिए पेनल्टी कॉर्नर की बारिश हो रही थी, जिसने तीन मिनट के अंतराल में दो और अर्जित किए लेकिन दोनों बर्बाद हो गए क्योंकि मौजूदा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता आधे ब्रेक तक 7-0 से आगे थे।

यह प्रवृत्ति छोर बदलने के बाद भी जारी रही क्योंकि दोनों भारतीय गोलकीपर - पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक -, जिन्होंने चार क्वार्टर में गोल का बचाव करने के लिए बारी-बारी से भाग लिया, पूरी तरह से दूसरी तरफ चल रही कार्रवाई के साथ दर्शक बने रहे। खेल के लिए स्थान।

अंतिम दो तिमाहियों में भारतीय अधिक खतरनाक दिख रहे थे क्योंकि उन्होंने नौ और गोल किए - चार पेनल्टी कार्नर से आए, एक स्पॉट से और बाकी चार फील्ड प्ले से आए जिससे फुल्टन के लड़कों ने शानदार जीत हासिल की।

Web Title: India rout Uzbekistan 16-0 in Asian Games men's hockey goalfest

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे