लाइव न्यूज़ :

International Girl Child Day 2023: आज है अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस, जानें आज का दिन क्यों है इतना खास

By अंजली चौहान | Published: October 11, 2023 10:10 AM

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को पड़ता है। यहां आपको अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के इतिहास, विषय और महत्व के बारे में जानने की जरूरत है।

Open in App
ठळक मुद्देआज अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस हैहर साल यह 11 अक्टूबर को मनाया जाता हैसाल 2012 में इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर का दर्जा दिया गया

International Girl Child Day 2023: हमारे समाज, परिवार और सृष्टि के सजृन में लड़कियों का महत्वपूर्ण योगदान है। बालिकाओं के योगदान को देखते हुए हर साल 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा के महत्व, उनके अधिकारों और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है।

यह वैश्विक समुदाय से प्रतिबद्धताओं की पुष्टि से आगे बढ़ने और लड़कियों को सशक्त बनाने वाले बदलाव करने के लिए आवश्यक कार्रवाई में साहसपूर्वक निवेश करने का आग्रह करता है। हालांकि, अभी भी बहुत से लोगों को इस दिन का इतिहास और महत्व नहीं पता है। 

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 थीम

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 का विषय "लड़कियों के अधिकारों में निवेश: हमारा नेतृत्व, हमारा कल्याण" है।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास और महत्व

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पहली बार 2012 में मनाया गया था। यह प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष यह बुधवार को पड़ता है। 1995 में, बीजिंग में महिलाओं पर विश्व सम्मेलन में देशों ने सर्वसम्मति से बीजिंग घोषणा और कार्रवाई मंच को अपनाया। महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को आगे बढ़ाने के लिए यह अब तक का सबसे प्रगतिशील खाका था। बीजिंग घोषणापत्र विशेष रूप से बालिकाओं के अधिकारों के लिए आह्वान करने वाली पहली नीति बन गई।

19 दिसंबर, 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस घोषित करने के लिए संकल्प 66/170 को अपनाया। उनका उद्देश्य विश्व स्तर पर लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानना और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना था। किशोर लड़कियों को अपने महत्वपूर्ण प्रारंभिक वर्षों के दौरान और जब वे महिला बन जाती हैं तो सुरक्षित, शिक्षित और स्वस्थ जीवन का अधिकार है।

अगर महिलाओं को समर्थन दिया जाए, तो उनमें आज और कल के श्रमिकों, माताओं, उद्यमियों, गुरुओं, घरेलू मुखियाओं और राजनीतिक नेताओं की सशक्त लड़कियां बनने की क्षमता है। इस दिन का उद्देश्य है लड़कियों तक सभी अवसरों को पहुंचाना जिससे वह विकास कर पाएं।

टॅग्स :बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

विश्व अधिक खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज