लाइव न्यूज़ :

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान के हेरात में 6.3 तीव्रता के दो भूकंप, 320 की मौत, देखें भयावह मंजर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 07, 2023 6:57 PM

Earthquake in Afghanistan: राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने बताया कि हेरात में जेंदा जान जिले के चार गांवों को भूकंप और झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

Open in App
ठळक मुद्देदर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि 6.3 तीव्रता के झटके आए। नक्शा इस क्षेत्र में सात भूकंपों का संकेत देता है।

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में 6.3 तीव्रता के दो भूकंप ने तबाही मचा दी है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा ने कहा कि पश्चिमी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 320 हुई है। राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने बताया कि हेरात में जेंदा जान जिले के चार गांवों को भूकंप और झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि 6.3 तीव्रता के झटके आए। भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। बाद में भी 5.5 तीव्रता का झटका आया। सर्वेक्षण की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया एक नक्शा इस क्षेत्र में सात भूकंपों का संकेत देता है।

हेरात शहर के निवासी अब्दुल समदी ने कहा, ‘‘लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हैं। घर, कार्यालय और दुकानें सभी खाली हैं। आगे और झटके आने की आशंका है।’’ समदी ने कहा, ‘‘मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे। मुझे भूकंप महसूस हुआ।’’ समदी ने कहा कि उनका परिवार शोर मचाने लगा और बाहर निकल गया और वापस अंदर जाने से डर रहा है।

टेलीफोन लाइन ठप हो जाने के कारण प्रभावित क्षेत्रों से सटीक विवरण प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है। सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग अपने घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है।

स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, भूकंप आसपास के फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किया गया। तालिबान द्वारा नियुक्त आर्थिक मामलों के उप प्रधानमंत्री अब्दुल गनी बरादर ने हेरात और बदगीस में भूकंप में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए। यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे भीषण था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 लोग घायल हो गए। 

टॅग्स :भूकंपअफगानिस्तानतालिबानपाकिस्तान
Open in App

संबंधित खबरें

विश्व'पीओके एक विदेशी क्षेत्र है': पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में यह स्वीकारा किया

क्रिकेटFastest Fifties T20 world cup: 11 बॉल में चाहिए 50 रन, टूटेगा सिक्सर किंग का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए आंकड़े

भारतIndia Pakistan Border: मादक पदार्थ ले जा रहे दो ड्रोन जब्त, बीएसएफ को मिली सफलता

भारतLok Sabha Elections 2024: "वे मुझे 'पाकिस्तानी', 'खालिस्तानी' और 'अमेरिकी एजेंट' बोलते हैं लेकिन...", फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीर की शांति के लिए भारत-पाक वार्ता को जरूरी बताते हुए कहा

विश्वWatch: न्यूयॉर्क में यहूदी छात्रों पर हमला, पाकिस्तानी कैब ड्राइवर ने कुचलने के लिए दौड़ाई गाड़ी, जान बचाते दिखें छात्र

विश्व अधिक खबरें

विश्वVideo: दक्षिण कोरिया की सीमा में कूड़े और कचरे से भरे गुब्बारे भेज रहा है उत्तर कोरिया, सामने आया वीडियो

विश्वअमेरिका में बर्थडे पार्टी के दौरान पसरा मातम, सामूहिक गोलीबारी में 27 लोगों को बनाया निशाना; एक की मौत

विश्वRussia-Ukraine War: अमेरिका के इस फैसले से बज गई है तीसरे विश्वयुद्ध की घंटी! रूस को मिल जाएगा तबाही मचाने का बहाना

विश्वSouth African Parliamentary Elections: एएनसी को 30 साल में पहली बार नहीं मिला बहुमत, अफ्रीका को रंगभेद से मुक्त कराने वाली पार्टी को 40 प्रतिशत से अधिक मत

विश्वHush money trial: सभी 34 आरोपों में दोषी डोनाल्ड ट्रम्प!, अब आगे क्या करेंगे?, आखिर जानिए कब क्या हुआ