लाइव न्यूज़ :

यहूदी संस्थानों पर हमले की साजिश रच रहे हमास के चार संदिग्धों पर कसा शिकंजा, नीदरलैंड और जर्मनी में हुई गिरफ्तारी

By अंजली चौहान | Published: December 15, 2023 9:35 AM

अभियोजक ने कहा कि जर्मनी में तीन और नीदरलैंड में एक गिरफ्तारी की गई।

Open in App

यूरोपीय धरती पर आतंकवादी हमलों की साजिश रचने के संदेह में हमास के चार कथित सदस्यों को जर्मन और डच अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है। जर्मनी के संघीय अभियोजक ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी और कहा कि यूरोप में यहूदी संस्थानों पर हमले की योजना बनाने के संदेह में जर्मनी में तीन लोगों और नीदरलैंड में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

हमास को संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य देशों द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अभियोजक ने कहा कि जर्मनी में गिरफ्तार किए गए तीन लोगों में से दो लेबनानी नागरिक थे और एक मिस्र का नागरिक था। नीदरलैंड में गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को डच नागरिक बताया गया। हालांकि, सुरक्षा कारणों की वजह से सभी संदिग्धों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। 

गौरतलब है कि यह खबर तब आई जब डेनमार्क और नीदरलैंड ने आतंकवाद के अपराधों के संदेह में चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया, हालांकि डेनिश इंटेलिजेंस इंटेलिजेंस एजेंसी ने सीएनएन को बताया कि उन मामलों का संदिग्ध हमास सदस्यों की गिरफ्तारी से "कोई सीधा संबंध नहीं" था।

हमास से जुड़ी गिरफ्तारियों की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जर्मन आंतरिक मंत्री नैन्सी फेसर ने जर्मन और डच पुलिस अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दिखाता है कि हमारे सुरक्षा अधिकारी बेहद सतर्क हैं और लगातार कार्य करते हैं।

फेसर ने कहा कि यहूदियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम उन लोगों के खिलाफ सभी संवैधानिक साधनों का उपयोग करते हैं जो यहूदियों के जीवन और इजराइल राज्य के अस्तित्व को खतरे में डालते हैं। 

जर्मन न्याय मंत्री, मार्को बुशमैन ने भी "सफल जांच" के लिए अधिकारियों को धन्यवाद दिया, जिसने "यह सुनिश्चित करने में योगदान दिया कि यूरोप में यहूदी सुरक्षा और शांति से रह सकें।"

बुशमैन ने कहा कि इजरायली आबादी पर हमास के भयानक हमलों के बाद, हाल के हफ्तों में हमारे देश में यहूदियों और यहूदी संस्थानों पर हमले भी बढ़ गए हैं। यह शर्मनाक और चौंकाने वाला है इसलिए हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए कि हमारे देश में यहूदियों को फिर से अपनी सुरक्षा के लिए डरना न पड़े और हमारे सुरक्षा और कानून प्रवर्तन अधिकारी इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

यह घटना यूरोपीय गृह मामलों के आयुक्त की चेतावनी के बाद आई है कि इज़राइल और हमास के बीच युद्ध से यूरोपीय समाज के भीतर ध्रुवीकरण बढ़ गया है।

यल्वा जोहानसन ने पत्रकारों से कहा कि विभाजन इस छुट्टियों के मौसम के दौरान यूरोपीय संघ में आतंकवादी हमलों का बड़ा खतरा पैदा कर रहा है।

जोखिम से निपटने के लिए, जोहानसन ने घोषणा की कि वह छुट्टियों के मौसम के दौरान पूजा स्थलों जैसे सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा के लिए 32 मिलियन डॉलर आवंटित कर रही है।

टॅग्स :Hamasजर्मनीGermany
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वVideo: न्यूयॉर्क में इजरायल विरोधी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी ध्वज जलाया, मेट गाला समारोह में घुसने की कोशिश की,युद्ध स्मारक में तोड़फोड़ की

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा