Jagdish VFX Video:मुंबई में रहने वाले 17 साल के जगदीश को शायद ही यह मालूम था कि उनके वीडियो सोशल मीडिया पर इतने पॉपुलर हो जाएगे कि उनके वीडियो एक दिन लाखों यूजर्स तक पहुंचेगे। जी हां महज 17 साल के जगदीश ने अपने ज्ञान के आधार पर वीएफएक्स की मदद से वीडियो बनाकर अपने परिवार का नाम रोशन किया है। मुंबई में जगदीश अपने माता-पिता, दो भाइयों और दो बहनों के साथ रहता है। उनके पिता एक छोटी सी दुकान चलाते हैं और उनकी माँ परिवार की देखभाल करती हैं। अपने भाई-बहनों के साथ वीडियो बनाते समय, जगदीश को अपने परिवार के साथ मौज-मस्ती करके पैसे कमाने की एक आदर्श कहानी मिली।
जगदीश ने चार साल पहले अपने छोटे भाई-बहनों के साथ मनोरंजन के लिए ही अपनी रचना यात्रा शुरू की थी। एक बार जब उन्हें इसकी समझ आ गई, तो उन्होंने अपने वीडियो को और अधिक दिलचस्प बनाने के बारे में सोचा। एक दिन उनकी मुलाकात दीपेश जो नाम के एक रचनाकार से हुई जो दृश्य प्रभावों (वीएफएक्स) के साथ भावनात्मक कहानियाँ बनाता है। और यही से जगदीश के जीवन की एक नई शुरुआत हुई उनकी कला को नया मोड़ मिला।
उन्होंने अपने वीडियो में विचित्र वीएफएक्स तत्व जोड़ना शुरू कर दिया, जिससे बहुत सारे व्यूज आकर्षित होने लगे।
दरअसल, जगदीश के वीडियो रचनात्मकता और शिक्षा का मिला-जुला रूप हैं, खासकर जोश जैसे मंच पर युवा दर्शकों के लिए। इस वीडियो में, जहां वह बच्चों को स्वस्थ जीवन शैली सिखाने के लिए नॉन-वेज भोजन और फलों की कल्पना का उपयोग कर रहे हैं।
अपने कंटेंट पर जगदीश का कहना है, "मैं बच्चों को और अधिक जागरूक बनाना चाहता हूं, ठीक उसी तरह जैसे मैं अपने छोटे भाई-बहनों के लिए चाहता हूं, इसलिए मैं ऐसे वीडियो बनाता हूं।"
प्रत्येक वीडियो सकारात्मक और नैतिक संदेशों के साथ युवा दिमाग को आकार देने के लिए जगदीश के दृष्टिकोण को प्रसारित करता है, जैसे कि इस वीडियो में उन्हें धन और भौतिक चीजों के बारे में सही निर्णय लेने में मदद करना। आज, जगदीश लघु वीडियो प्लेटफॉर्म जोश पर अपनी सबसे बड़ी फैन फॉलोइंग के साथ बड़े पैमाने पर युवा दर्शकों के बीच नाम कमा रहे हैं। गैर-मेट्रो शहरों के 100 मिलियन से अधिक सक्रिय दर्शकों और 10 से अधिक भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में सामग्री के साथ, जोश, जगदीश जैसे रचनाकारों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन रहा है, जो इस मंच पर अपनी सामग्री के लिए सही दर्शक ढूंढते हैं।
दरअसल, जगदीश के नैतिक शिक्षा वीडियो ने अब उन्हें जोश पर पैसा कमाने में सक्षम बना दिया है। यह ब्रांड प्रायोजन की उस विशिष्ट पद्धति के माध्यम से नहीं है जिसका उपयोग लघु वीडियो प्लेटफॉर्म पर अधिकांश प्रभावशाली लोग करते हैं, बल्कि एक अद्वितीय कार्यक्रम के माध्यम से होता है। जोश के पास क्रिएटर प्रो नाम का एक प्रोग्राम है, जो किसी भी वीडियो के लिए क्रिएटर्स को भुगतान करने के लिए डिजाइन किया गया है जो प्लेटफॉर्म पर उच्च जुड़ाव का कारण बनता है। यह अधिकांश प्लेटफार्मों के विपरीत है, जिनमें से अधिकांश केवल उन रचनाकारों के लिए लाभकारी हैं जिनके लाखों अनुयायी हैं और/या जो मेट्रो या शीर्ष स्तरीय दर्शकों के लिए वीडियो बनाते हैं।
जैसा कि जगदीश ने बताया, "अपने भाई-बहनों के साथ वीडियो बनाना मजेदार था लेकिन उन वीडियो के लिए पैसे कमाने की भावना से बढ़कर कुछ नहीं है। मुझे खुशी है कि मैंने क्रिएटर प्रो की खोज की लेकिन अब मैं अपने भाइयों और बहनों को अच्छे छोटे उपहार भी दे सकता हूं!'' जगदीश के पास भविष्य के लिए बड़ी योजनाएं हैं। वह वीडियो बनाते रहना चाहते हैं और अपने पसंदीदा YouTubers की तरह दूसरों को प्रेरित करना चाहते हैं जो उन्हें प्रेरित करते हैं और अपने परिवार की दुकान में मदद करने वाले अपने बड़े भाई के साथ, जगदीश इस बात को लेकर उत्साहित हैं आगे पड़ता है।