googleNewsNext

Coronavirus India Update: अब जानवरों पर भी टूटा Corona का कहर, 3 Leopards हुए Covid 19 Positive

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: December 14, 2020 06:55 PM2020-12-14T18:55:50+5:302020-12-14T18:56:10+5:30

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस  के प्रकोप से अब जानवर भी नहीं बच पा रहे हैं. कोरोना महामारी ने अब इंसानों के साथ ही जानवरों को भी अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है. जी हां आपने सही सुना. ये हैरान करने वाली खबर अमेरिका के एक चिड़ियाघर से आई है जहा बर्फ में रहने वाले तीन तेंदुए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की ही है. ये तीनों तेंदुए लुइसविले चिड़ियाघर में रह रहे थे. 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं ने एक बयान में कहा कि सांस की बीमारी के लक्षण दिखने के बाद अधिकारियों ने तीनों जानवरों के नमूने लिए थे.

 

खबरों के अनुसार लुइसविले चिड़ियाघर ने एक बयान में कहा कि तीनों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है, हालांकि पूरी तरह उनके ठीक होने की उम्मीद है. चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि किसी अन्य जानवर में लक्षण नहीं दिख रहा है.

 

चिड़ियाघर की तरफ से कहा गया है कि मनुष्यों में वायरस फैलाने वाले संक्रमितों का जानवरों में जोखिम कम माना जाता है और चिड़ियाघर खुला रहता है, हालांकि तेंदुए जब तक पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते तबतक उन्हें लोगों से दूर रखा जाएगा. बयान कारी करते हुए बताया गया की चिड़ियाघर आम लोगों के लिए खुला रहेगा बस उन्हें वहां बर्फीले तेंदुए दिखाई नहीं देंगे. 

 

अमेरिका में कोरोना वायरस से  306,459 लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका ने फ़ाइज़र-बायोएनटेक कोविड वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी है.वही इस बीच अमेरिका में बड़े पैमाने पर वहां लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की शुरुआत की जा चुकी है. 

टॅग्स :कोरोना वायरसCoronavirus