googleNewsNext

कोरोनावायरस: लॉकडाउन बढ़ाने के बारे में पीएम ने बनाई ये रणनीति

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 13, 2020 11:54 PM2020-04-13T23:54:41+5:302020-04-13T23:54:41+5:30

 

पीएम मोदी 21 दिनों के लॉकडाउन के आखिरी दिन यानि मंगलवार 14 अप्रैल को देश को संबोधित करेंगे. ऐसी उम्मीद है कि पीएम अपने जान भी जहान भी वाले मंत्र को अमल करते    आर्थिक गतिविधियों में जान फूंकने की कोशिश में कुछ राहतों के साथ लॉकडाउन को और दो हफ्तों के लिए बढ़ा सकते हैं. 

आज दिन में पीएमओ की ओर से जानकारी दी गयी पीएम 14 अप्रैल सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. देश के अधिकतर राज्य लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद कम से कम दो और सप्ताह बढ़ाने की वकालत कर रहे हैं. सरकारी सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार एक द्विस्तरीय प्लान पर काम कर रही है. जिसमें देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के साथ साथ थमी हुई आर्थिक गतिविधियों को सिलसिलेवार तरीके से फिर से शुरू करना शामिल है. 

कोरोनावायरस का कोई इलाज नहीं होने की वजह से फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका बचाव है. इसका पालन करने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा प्रधानमंत्री की ओर से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कुछ राहतों पैकेज का भी एलान हो सकता है. पीएम मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में कहा था कि लोगों का जीवन और रोजगार दोनों को बचाना अहम है. पीएम की इस मीटिंग के तुरंत बाद महाराष्ट्र ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया था. इसके बाद ओडिशा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना ने भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का एलान कर चुके है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय आंकड़ों के हिसाब से अब तक देश में कोरोनावायरस से 308 लोगों की मौत हो चुकी है. कोविड से अब तक कुल 9152 लोग संक्रिमत है. 

आज पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान,सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरेन रीजीजू, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल  अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने-अपने ऑफिस पहुंचे.   सूत्रों के अनुसार सरकार अनेक राज्यों, विशेषज्ञों तथा अन्य पक्षों की सिफारिशों- सुझावों पर भी सोच-विचार कर रही है. उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने सिफारिश की है कि कुछ चिह्नित इंडस्ट्रीज और सेवाओं को उचित सेफ्टी मेजर्स के साथ कुछ हद तक काम करने की परमिशन दी जानी चाहिए.  देश के अलग अलग इलाकों वहां कोविड-19 के केसेज की बढ़ती संख्या को देखते हुए तीन जोन- रेड, ऑरेंज और ग्रीन में बांटने का भी एक सुझाव आया. पीएम मोदी ने 19 मार्च और 24 मार्च को भी देश  को संबोधित किया था. 


 

टॅग्स :कोरोना वायरसनरेंद्र मोदीकोरोना वायरस हॉटस्‍पॉट्सकोरोना वायरस लॉकडाउनCoronavirusNarendra ModiCoronavirus HotspotsCoronavirus Lockdown