Bihar: बिहार में भीषण गर्मी के बीच अगलगी की घटना बरपा रहा है कहर, विभिन्न घटनाओं में जिंदा जल गए करीब डेढ़ दर्जन से अधिक लोग

By एस पी सिन्हा | Published: April 26, 2024 02:47 PM2024-04-26T14:47:53+5:302024-04-26T14:49:20+5:30

बिहार में पड़ रही प्रचंड गर्मी के बीच आगजनी की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। शायद ही कोई जिला हो, जहां कुछ दिनों से आग लगने की घटनाएं न हो रही हैं।

Fire incident in Bihar more than one and a half dozen people burnt alive in various incidents | Bihar: बिहार में भीषण गर्मी के बीच अगलगी की घटना बरपा रहा है कहर, विभिन्न घटनाओं में जिंदा जल गए करीब डेढ़ दर्जन से अधिक लोग

Photo credit twitter

Highlightsप्रचंड गर्मी के बीच आगजनी की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैराज्य के विभिन्न जिलों में करीब डेढ़ दर्जन लोग जिंदा जल गएसबसे बडी घटना दरभंगा जिले के बहेरा थाना क्षेत्र के अंटोर गांव घटी

बिहार में पड़ रही प्रचंड गर्मी के बीच आगजनी की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। शायद ही कोई जिला हो, जहां कुछ दिनों से आग लगने की घटनाएं न हो रही हैं। रोजाना कहीं न कहीं आग लगने की खबर आ ही जाती है। हाल यह है कि भीषण गर्मी व पछुआ के बीच अगलगी की घटनाओं ने भी कहर बरपा रखा है।

राज्य के विभिन्न जिलों में गुरुवार की रात करीब डेढ़ दर्जन लोग जिंदा जल गए। इसमें सबसे बडी घटना दरभंगा जिले के बहेरा थाना क्षेत्र के अंटोर गांव घटी, जहां बारात के पटाखे ने ऐसा तांडव मचाया कि सात लोग जिंदा जलकर राख हो गए। बेटी की शादी में खुशियां मना रहे परिवार में दर्द, आंसू और मातम का सैलाब उमड़ पड़ा।

बताया जाता है कि शादी में आतिशबाजी के दौरान चिंगारी से आग लग गई और देखते ही देखते आग पूरे घर को अपने लपेटे में ले लिया। मरने वालों में तीन बच्‍चे भी शामिल हैं। इस अग्निकांड में पांच गायें भी झुलसकर मर गईं। आग की लपटों से सिलेंडर एवं डीजल के स्टॉक में विस्फोट हो गया। सूचना मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और सरकारी स्तर पर पीड़ित परिवार को सभी प्रकार का मदद किया जा रहा है।

मृतकों में रामचंद्र पासवान का पुत्र सुनील कुमार पासवान (26 वर्ष), पुत्रवधू लाली देवी (25वर्ष), विवाहित पुत्री सह केवटी के उमेश पासवान की पत्नी कंचन देवी (25वर्ष), कंचन के बच्चे साक्षी कुमारी (04वर्ष), सिद्धांत कुमार (02वर्ष) एवं डेढ़ माह का सुधांशु शामिल है। जबकि एक शव की अभी पहचान नही हो सकी है। वहीं इस घटना में तीन मकान आग की चपेट में आए हैं। पांच पालतू पशु भी जलकर राख हो गए।

उधर, पूर्वी चंपारण में अगलगी में तीन बच्चे तो रोहतास में दादी-पोता जिंदा जल गए। पूर्वी चंपारण के कुण्डवा चैनपुर थाना क्षेत्र के गोरगांवा गांव में दलित बस्ती में आग लग गई। तेज चल रही पछुआ के कारण देखते-देखते 40 से अधिक घरों को आग ने चपेट में ले लिया। आग लगने से शंभू राम के तीन बच्चों की घर में झुलस कर मौत हो गई। मृतकों में शंभू राम के पुत्र विशाल (6) बिट्टू (4) व छोटू (डेढ़) शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर रोहतास के दिनारा थाना क्षेत्र की लिलवंछ पंचायत की डंगरा टोला में दो रिहायशी झोपड़ियों में अचानक आग लग गई।

घटना में दादी और पोता की जिंदा जलने से मौत हो गई। मृतकों की पहचान 70 वर्षीया बहादुर चौधरी की पत्नी रजमुना कुंवर व मुनीम चौधरी उर्फ भोला चौधरी के पुत्र अजीत के रूप में हुई। इसके अलावा गोपालगंज के पंचदेवरी में अगलगी में 100 घर जल गए। मधुबनी के लदिनया में भूसे में लगी आग बुझाने गए किसान की झुलसने से मौत हो गई। वैशाली के राघोपुर में चूल्हे की चिंगारी से निकली आग से छह घर जलकर राख। नवादा में चार सौ बीघे में लगी गेहूं की फसल जलकर राख। छपरा में स्थानीय थाना क्षेत्र के मनिका चक में एक घर में लगी आग में छह साल की बच्ची झुलस गई। मृतका आरती कुमारी ग्रामीण प्रकाश राय की पुत्री व बृजनंदन राय की पौत्री थी।

वहीं, पटना जिले में मसौढ़ी के चपौर गांव में गैस सिलेंडर फटने से लगभग 50 लोग जख्मी हो गए हैं। इसमें 10 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। गंभीर रूप से जख्मी लोगों को पटना एम्स में भर्ती करवाया गया है वहीं मामूली रूप से जख्मी लोगों को स्थानीय नर्सिंग होम भेजा गया। बताया जा रहा है कि हादसा खाना बनाने के दौरान सिलेंडर ब्लास्ट के दौरान हुआ।

Web Title: Fire incident in Bihar more than one and a half dozen people burnt alive in various incidents

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे