googleNewsNext

एक्सपर्ट और मुख्यमंत्रियों की गुहार, लॉकडाउन आगे बढ़ाओ सरकार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 7, 2020 08:37 PM2020-04-07T20:37:55+5:302020-04-07T20:37:55+5:30

कई विशेषज्ञ और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार से लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने का अनुरोध कर रहे हैं. खबर हैं कि केंद्र सरकार भी इस पर विचार कर रही है.  हालांकि अभी तय नहीं है कि लॉकडाउन बढ़ाने पर अभी अंतिम फैसला हुआ है या नहीं.  मध्यप्रदेश के सीएम ने भी आज कहा कि लोगों की जान ज्यादा कीमती है. हम अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान की भरपाई कर सकते हैं लेकिन अगर लोगों की जान चली गयी तो हम क्या करेंगे. इसलिए अगर ज़रूरी हुआ तो हम राज्य में लॉकडाउन को आगे बढ़ाएंगे. कल यूपी सरकार ने भी कहा था कि तबलीगी जमात के मरीजों की संख्या बढ़ने से संवेदनशीलता बढ़ गयी है. ऐसे में यह कहा नहीं जा सकता कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुल पाएगा या नहीं. कल तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेकर राव ने भी पीएम से लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की थी.
#lockdown #ShivrajSinghChouhan #CoronaLockdown

इसके अलावा मंगलवार के दिन सरकार कोरोना वायरस की वजह से देश भर में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण पैदा हालात और  इससे निपटने को लेकर उठाये जा रहे कदमों पर माथापच्ची करती रही. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह यानि जीएओएम ने वर्तमान हालात का जायज़ा लिया. बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि मंत्रियों ने इस बात पर अपने विचार रखे कि हम इस स्थिति से कैसे बाहर निकल सकते हैं . 

 उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी जो कहा वो लॉकडाउन बढ़ने की ओर ही इशारा करती है.  उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का आखिरी सप्ताह उससे बाहर निकलने की रणनीति तय करने की दृष्टि से बड़ा अहम है क्योंकि कोरोना वायरस के फैलने के संबंध में प्राप्त आंकड़ों का सरकार द्वारा लिये जाने वाले निर्णय पर असर होगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि आखिरकार सरकार जो भी निर्णय ले, उसका वे पालन करें और ‘यदि उसका तात्पर्य 14 अप्रैल के बाद भी कुछ हद तक कठिनाइयां जारी रहना हो, तो भी वे उसी जज्बे के साथ सहयोग करें जो अब तक नजर आया है. 

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन है. कोविड-19 के कारण 183 देशों में 75,961 लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लाख 60 हज़ार से ज्यादा  लोग प्रभावित हैं. अब तक देश भर में नयी दिल्ली, मुंबई और देश के अन्य हिस्से में और ज्यादा लोगों के कोरोना से संक्रमित होने के बाद देश भर में 114 लोगों की मौत हुई है और संक्रमित लोगों का आंकड़ा 4,421 तक पहुंच चुका है.

 

टॅग्स :कोरोना वायरस लॉकडाउनकोरोना वायरसमोदी सरकारशिवराज सिंह चौहानमहाराष्ट्र में कोरोनाCoronavirus LockdownCoronavirusmodi governmentShivraj Singh ChouhanCoronavirus in Maharashtra