लाइव न्यूज़ :

Ghosi Bypoll Results 2023: ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान के मंत्री बनने की राह कठिन, चुनावी हार से गड़बड़ाए समीकरण!

By राजेंद्र कुमार | Published: September 09, 2023 6:10 PM

Ghosi Bypoll Results 2023: उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान 42 हजार से अधिक वोटों से हार गए.

Open in App
ठळक मुद्देयोगी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. कई दलों के नेताओं का मंत्री बनने का समीकरण गड़बड़ा गया है.भाजपा नेताओं के इस फैसले पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने तंज़ किया है.

Ghosi Bypoll Results 2023: उत्तर प्रदेश में घोसी विधानसीट के लिए हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार सुधाकर सिंह की जीत से योगी सरकार में कई दलों के नेताओं का मंत्री बनने का समीकरण गड़बड़ा गया है.

उपचुनाव शुरू होने के पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों के नेता यह दावा कर रहे थे कि चुनाव का रिजल्ट आने के बाद योगी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. उस विस्तार में उन्हे भी मंत्री बनाया जाएगा, लेकिन उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान 42 हजार से अधिक वोटों से हार गए.

परिणाम स्वरूप भाजपा के सहयोगी दल के नेता ओम प्रकाश राजभर सहित कई नेताओं के मंत्री बनाने की राह कठिन हो गई क्योंकि भाजपा में अब चुनावी हार के कारणों की समीक्षा के बाद ही योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार पर निर्णय लिया जाएगा. भाजपा नेताओं के इस फैसले पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने तंज़ किया है.

अखिलेश यादव का कहना है कि घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीते तो एक विधायक हैं पर हारे कई दलों के भावी मंत्री हैं. अखिलेश यादव का उनका इशारा ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान की तरफ था. नाम तो उन्होंने इन दोनों नेताओं का नहीं लिया पर इशारा ही काफी है.

समझने वाले तो समझ ही रहे हैं कि अखिलेश यादव ने यह किस नेता के मंत्री बनाने के गड़बड़ा गए समीकरण की तरफ इशारा किया है. ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान कुछ समय पहले तक अखिलेश यादव की कोर कमेटी के मेंबर हुआ करते थे.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के मुखिया ओम प्रकाश राजभर तो बीते विधानसभा चुनावों में अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाने की कसमें खाया करते थे. लेकिन बाद में भाजपा के साथ योगी सरकार में मंत्री बनाने की अपनी इच्छा के चलते उन्होने अखिलेश यादव से नाता तोड़ लिया.

उनकी ही तरह सपा के टिकट पर बीते विधानसभा चुनावों में घोसी सीट से विधायक बने दारा सिंह चौहान ने भी अखिलेश यादव से दूरी बनाते हुए भाजपा का दामन थाम लिया. तो भाजपा नेताओं ने दावा किया कि जल्दी ही यह दोनों नेता योगी सरकार में मंत्री बनाए जाएंगे. खुद ओम प्रकाश राजभर का भी यही दावा था.

हार से गड़बड़ाया राजभर-चौहान का प्लान

यही वजह थी कि घोसी के चुनाव को सुहेलदेव समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने अपना चुनाव बना लिया था और वह भाजपा के दारा सिंह चौहान को जीतने के लिए ज़ोरशोर से जुट गए. घोसी सीट पर राजभर और चौहान मिल कर एक लाख से भी अधिक वोटर थे इसके बाद भी दारा सिंह चौहान चुनाव हार गए.

ऐसे में अब ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान के योगी सरकार में मंत्री बनाने की संभावनाओं पर ग्रहण लग गया है. अब राजभर और दारा सिंह के गड़बड़ा गए हिसाब-किताब को लेकर तरफ तरह की चर्चा हो रही हैं. यह दोनों नेता उम्मीद लगाए बैठे थे कि घोसी का चुनाव होते ही उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.

ओम प्रकाश राजभर को तो लग रहा था वह हर हाल में मंत्री बनेंगे. योगी की पहली सरकार में वे पिछड़ा वर्ग और विकलांग कल्याण मंत्री थे. इस बार उनकी नजर किसी बड़े विभाग पर थी. पर अब तो सारा गणित ही गड़बड़ा गया है. सुहेलदेव समाज पार्टी के यूपी में छह विधायक हैं.

इसके बाद भी उनको मंत्री बनाने में अब समय लगेगा. अब कहा जा रहा है कि उन्हें मंत्री बनाया जाएगा या नहीं? ये फैसला अब लोकसभा चुनाव के बाद हो सकता है. ऐसे में अब इन दोनों नेताओं के सामने इंतजार करने के अलावा कोई चारा नहीं है. क्योंकि अब अगर भाजपा ने उन्हे मंत्री नहीं बनाया तो दोनों किस लायक नहीं रहेंगे. इसलिए अब वह भाजपा के भरोसे मंत्री बनने के इंतजार में रहेंगे.

टॅग्स :उपचुनावउत्तर प्रदेशBJPओम प्रकाश राजभरदारा सिंहयोगी आदित्यनाथ
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद