लाइव न्यूज़ :

सऊदी क्राउन प्रिंस ने हैक किया था अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का फोन, जानें पूरा खेल और भारत से इसका कनेक्शन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 23, 2020 10:15 AM

आपको बता दें कि जेफ बेजोस ही मशहूर अमेरिकी अखार द वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं जिसमें सऊदी सरकार के तीखे आलोचक कहे जाने वाले जमाल खशोगी के लेख छपते थे। खगोशी की हत्या होने से पहले उन्हें आखिरी बार तुर्की स्थित सऊदी दूतावास में दाखिल होते हुए देखा गया था। खगोशी की हत्या के पीछे भी मोहम्मद बिन सलमान का हाथ होने की बात कही जाती रही है।

Open in App
ठळक मुद्देबेजोस के फोन हैक का खुलासा होने के बाद माना जा रहा है कि बेजोस के फोन को भी हैक करने का काम भी पेगासस स्पाइवेयर के जरिए ही किया गया। पेगासस स्पाइवेयर उसी इजरायली कंपनी 'एनएसओ' का तैयार किया हुआ है जिसके जरिए बीते साल भारत में भी लोगों का वॉट्सऐप डेटा चुराने की बात सामने आई है।

अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस का मोबाइल फोन साल 2018 में हैक कर लिया गया था। बेजोस के फोन को हैक करने का सीधा आरोप सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर लगा। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान ने बेजोस को एक वीडियो मैसेज भेजा जिसके बाद उनका फोन हैक हो गया। इस पूरे घटनाक्रम को सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी हत्याकांड से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

भारत में भी किए गए फोन हैकबेजोस के फोन हैक का खुलासा होने के बाद माना जा रहा है कि बेजोस के फोन को भी हैक करने का काम भी पेगासस स्पाइवेयर के जरिए ही किया गया। पेगासस स्पाइवेयर उसी इजरायली कंपनी 'एनएसओ' का तैयार किया हुआ है जिसके जरिए बीते साल भारत में भी लोगों का वॉट्सऐप डेटा चुराने की बात सामने आई है। इस मामले में करीब दो दर्जन से अधिक अकादमिक जगत के लोगों, वकीलों, दलित ऐक्टिविस्ट्स और पत्रकारों के फोन शामिल हैं।

बता दें कि बेजोस ने फरवरी 2019 में एक ब्लॉग लिखकर अमेरिकन मीडिया इंक के डेविड पैकर द्वारा ब्लैकमेल किए जाने की बात कही थी। डेविड पैकर नैशनल इन्क्वॉयरर नाम से टेबलॉयड निकालते हैं। इस टेबलॉयड ने जेफ बेजॉस की ओर से उनकी गर्लफ्रेंड लॉरेन सांचेज को भेजे गए निजी मेसेज छापे थे। माना जा रहा है कि इस कथित ब्लैकमेल के पीछे सऊदी अरब को लेकर वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्टिंग थी, जबकि डेविड पैकर का अखबार सऊदी शासन का करीबी माना जाता है।

यह खबर जेफ बेजोस और उनकी पत्नी रहीं मैकेंजी स्कॉट के तलाक के अप्रत्याशित ऐलान के एक साल बाद आई है। दोनों ने 25 साल के साथ के बाद अचानक अलग होने की घोषणा की थी। इसी दौरान अमेरिकी टेबलॉयड द नेशनल इंक्वायरर ने खबर छापी थी कि जेफ बेजोस का टीवी एंकर रहीं लॉरेन सॉन्चेज से विवाहेत्तर संबंध यानी एक्ट्रामैरिटल अफेयर चल रहा है। अखबार के मुताबिक उसकी इस खबर का स्रोत एमेजॉन के मुखिया द्वारा फोन से भेजे गए अंतरंग संदेश थे।

इसके बाद जेफ बेजोस ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखी थी। इसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि द नेशनल इंक्वायरर ने उनसे सार्वजनिक रूप से यह कहने के लिए कहा है कि इस खबर के पीछे कोई राजनीतिक या फिर बाहरी कारण नहीं है। बेजोस के मुताबिक ऐसा न करने पर उनके और भी अंतरंग फोटो और संदेश छापने की धमकी दी गई थी।

जेफ बेजेस ने खुद जुटाई डेटा चोरी की जानकारीअपनी निजी जानकारियां साझा होने के बाद जेफ बेजोस ने सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट जीडी बेकर की सेवाएं ली। मार्च, 2019 में बेकर ने एक अखबार में लिखी पोस्ट में दावा किया था कि बेजोस के इन निजी संदेशों और अन्य चीजों की उनके फोन से ही चोरी होने की आशंका है। इन्हें किसी ने अवैध तौर पर जेफ बेजोस के फोन से हासिल किया था।बाद में जेफ बेजोस के सुरक्षा सलाहकार जीडी बेकर ने कहा था कि टेबलॉयड के यह खबर छापने से पहले सऊदी सरकार ने एमेजॉन के मुखिया का फोन हैक किया था। उन्होंने अपने इस दावे के पीछे कई विशेषज्ञों से बातचीत और द नेशनल इंक्वायरर के साथ सऊदी सरकार के कारोबारी रिश्तों का हवाला दिया था।

इस खुलासे के बाद वाशिंगटन पोस्ट के जर्नलिस्ट जमाल खगोशी की हत्या से जुड़ी जांच भी नए सिरे से शुरू हो सकती है कि उनकी हत्या से पहले क्राउन प्रिंस और उनके करीबी क्या कर रहे थे। पत्रकार जमाल खगोशी की हत्या जेफ बेजोस का फोन हैक किए जाने के 5 महीने बाद अक्टूबर 2018 में की गई थी। 

आपको बता दें कि जेफ बेजोस ही मशहूर अमेरिकी अखार द वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं जिसमें सऊदी सरकार के तीखे आलोचक कहे जाने वाले जमाल खशोगी के लेख छपते थे। खगोशी की हत्या होने से पहले उन्हें आखिरी बार तुर्की स्थित सऊदी दूतावास में दाखिल होते हुए देखा गया था। खगोशी की हत्या के पीछे भी मोहम्मद बिन सलमान का हाथ होने की बात कही जाती रही है।

बाद में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने कहा था, मैं पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं क्योंकि यह मेरी निगरानी में हुआ। अमेरिका में रह रहे पत्रकार और लेखक खगोशी की हत्या के बाद प्रिंस पर काफी अंतरराष्ट्रीय दबाव था।

सऊदी अरब ने दावों को बताया बेहूदा-हालांकि जेफ बेजोस की फोन हैकिंग होने की रिपोर्ट्स को सऊदी अरब ने खारिज किया है। अमेरिका स्थित सऊदी दूतावास ने ट्विटर पर लिखा, हालिया मीडिया रिपोर्ट्स में जेफ बेजॉस के फोन की हैकिंग में सऊदी शासन का हाथ की बात कही गई है। यह बेहूदा आरोप है। इन दावों पर हमने जांच का आदेश दिया है। हमारे पास सही तथ्य हैं।

टॅग्स :व्हाट्सऐपसऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमानसऊदी अरबजमाल खशोगीअमेजन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCrown Prince of Saudi Arabia Mohammed bin Salman: पाकिस्तान यात्रा कैंसिल!, सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने पीएम शरीफ को दिया झटका

क्राइम अलर्टKota: 'मां को कहना टेंशन न ले, मैं 5 साल के लिए जा रहा हूं', नीट की तैयारी करने वाले छात्र ने लिखी चिट्ठी

भारतव्हाट्सएप ने भारत में लगभग 80 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया, 1 मार्च से 31 मार्च 2024 के बीच की कार्रवाई

भारतव्हाट्सएप बनाम भारत सरकार: वे कौन से मुद्दे हैं जिन्हें लेकर है टकराव, क्या हैं सरकार के तर्क, यहां जानिए

कारोबारदिल्ली हाई कोर्ट से व्हाट्सएप ने कहा- "अगर एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया तो छोड़ देंगे भारत"

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत