लाइव न्यूज़ :

राम नवमी 2019: जीवन में बनना है सफल तो अपनाएं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ये 5 गुण

By गुलनीत कौर | Published: April 13, 2019 11:09 AM

श्रीराम चन्द्र का जन्म चैत्र शुक्ल की नवमी के दिन पुनर्वसु नक्षत्र तथा कर्क लग्न में रानी कौशल्या की कोख से, राजा दशरथ के घर में हुआ था।यह पर्व भारत में श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जाता है।

Open in App

भगवान विष्णु के 7वें मानव रूपी अवतार श्रीराम को मर्यादा पुरुषोत्तम के नाम से भी जाना जाता है। जिसका तात्पर्य है कि वे जीवन में हमेशा ही मर्यादाओं से बंधे रहे हैं और इनके इस गुण ने उन्हें सफलता दिलाई है। हिन्दू धार्मिक शास्त्रों में श्रीराम के गुणों का उल्लेख मिलता है। कहा जाता है कि यदि इन गुणों में से कुछ 2-3 गुण भी मनुष्य अपना ले तो उसे जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। आज 13 अप्रैल 2019, राम नवमी के अवसर पर हम आपको श्रीराम के 5 अहम गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें विस्तार से समझें और खुद पर अमल करने की पूरी कोशिश करें। 

1) सहनशीलता

श्रीहरि के सातवें अवतार श्रीराम में सहनशीलता का वास था। वे अपने जीवन के हर छोटे से बड़े फैसलों को पूर्ण सहजता एवं धैर्य से लेते थे। कभी जल्दबाजी नहीं की। जब माता कैकेयी ने उनसे राजपाट छोड़ 14 वर्षों के लिए वनवास जाने के लिए आग्रह किया तो उन्होंने पूरे धैर्य से माता की आज्ञा को सुना और सब कुछ त्यागते हुए महल से निकल गए।

2) दयालु

श्रीराम का हृदय बहुत बड़ा है। उन्हें दिल में हर किसी के प्रति दया भावना है। मित्र से दुश्मन तक को भी उन्होंने अपनी छत्रछाया में लिया। हर किसी की आगे बढ़कर सहायता की। मित्र सुग्रीव को उसका राज्य दिलाने से लेकर अपने शत्रु रावण के भाई विभीषण की भी मदद की। इसलिए कहते हैं कि श्रीराम की चौखट से कभी कोई खाली हाथ नहीं जाता है। 

3) मित्रता

मित्रता क्या होती है, यह कोई श्रीराम से सीखे। श्रीराम ने अपने शत्रु के भाई विभीषण से मित्रता की और उसे आखिर तक निभाया भी। उन्होंने रावण के चंगुल से सीता माता को आजाद करने के बाद खुद अपने हाथों से विभीषण को राज्य के सिंहासन पर बैठाया। श्रीराम जिससे भी मित्रता करते थे, उसे दिल से निभाते थे।

4) प्रबंधक

जीवन में यदि सफलता चाहिए तो आपको एक बेहतर प्रबंधक बनना होगा। श्रीराम ने महल छोड़ने के बाद पूर्ण प्रबंधता से माता सीता और लक्षमण को वन में आश्रय दिया। सीता माता को लंका से वापस लाने के लिए भी सोच समझकर हर कदम रखा। अपने दूरदर्शिता और बेहतर प्रबंधक के गुण से ही उन्होंने लंका पर विजय प्राप्त की।

यह भी पढ़ें: राम नवमी 2019: दोस्तों और परिजनों को ये प्यारे संदेश भेजकर दें रामजी के आने की बधाई

5) रिश्तों की समझ

रिश्ता पुत्र का हो या भाई का या फिर पति का। श्रीराम ने हर रिश्ते को गहराई से समझा और निभाया है। अयोध्या का राजपाट छोड़ वन में जाकर उन्होंने पुत्र का फर्ज निभाया। वन में पत्नी सीता की हर इच्छा का ख्याल रखा। युद्ध के दौरान भ्राता लक्ष्मण के घायल हो जाने पर उसे मौत के मुंह से बाहर निकालने का हर संभव प्रयास किया और इसमें सफल भी हुए। 

टॅग्स :राम नवमीभगवान रामनवरात्रिहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठRang Panchami 2024 Date: होली के बाद अब आएगी रंग पंचमी, इस दिन भगवान कृष्ण ने राधा के साथ खेली थी होली

बॉलीवुड चुस्कीHoli 2024: अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ ने मनाई क्रेजी होली, बॉलीवुड सितारों ने ऐसे सेलिब्रेट किया त्योहार

भारतHoli 2024: आज सुबह नहीं बल्कि दोपहर को चलेगी मेट्रो, DMRC ने जारी किया शेड्यूल

पूजा पाठब्लॉग: अहं के विसर्जन और प्रकृति के उल्लास का पर्व

भारतब्लॉग: यदि कोई रंग न हो जीवन में तो...!

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSantoshi Mata Vrat Katha: करें हर शुक्रवार मां संतोषी का आराधना, होगी धन, विवाह, संतान, भौतिक सुखों की प्राप्ति

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 29 March 2024: आज मिथुन राशिवालों को होगा आर्थिक लाभ, कर्क राशि के जातक करेंगे चुनौतियों का सामना

पूजा पाठआज का पंचांग 29 मार्च 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठLord Vishnu: श्रीहरि ने वामन रूप में कैसे नाप दिया था तीन पग में ब्रह्मांड, कैसे तोड़ा था महाप्रतापी बलि का दंभ, जानिए यहां

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 28 March 2024: आज ग्रह-नक्षत्र इन 6 राशियों के लिए अनुकूल, धन, कारोबार में होगी वृद्धि