लाइव न्यूज़ :

Pradosh Vrat 2020: आज प्रदोष व्रत के दिन इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा,  पूरी होगी मनोकामना

By गुणातीत ओझा | Published: July 02, 2020 10:00 AM

प्रदोष व्रत भगवान शिव को खुश करने के लिए रखा जाता है। शास्त्रों में वर्णित हैं कि सच्चे भाव से प्रदोष व्रत रखने वालों का सारा दुख भगवान शिव (God Shiva) दूर कर देते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देहिंदू पंचांग के मुताबिक प्रदोष व्रत हर महीने की कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को पड़ता है।हिन्दू पंचांग के अनुसार आज 2 जुलाई को प्रदोष व्रत है। प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित होता है।

प्रदोष व्रत २०२० (Pradosh Vrat 2020): धार्मिक पुराणों में प्रदोष व्रत का बड़ा महत्व बताया गया है। हिंदू पंचांग के मुताबिक प्रदोष व्रत हर महीने की कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को पड़ता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आज 2 जुलाई को प्रदोष व्रत है। प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित होता है। भगवान शिव के साथ-साथ इस व्रत में मां पार्वती की भी पूजा की जाती है। प्रदोष का व्रत रखने वाले भक्तों का सारा दुख-दर्द भगवान शिव दूर कर देते हैं। प्रदोष व्रत का ब्राह्मण को गोदान (गाय का दान) करने के समान पुण्य मिलता है।

प्रदोष व्रत पूजा का शुभ मुहूर्त

प्रदोष व्रत के दिन किसी भी समय भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जा सकती। प्रदोष काल में की गई पूजा अधिक फलदायी होती है। प्रदोष व्रत की तिथि 2 जुलाई को रात में 3 बजकर 13 मिनट से शुरू होगी जोकि अगले दिन यानी 3 जुलाई को दिन में 1 बजकर 16 मिनट तक लगी रहेगी।

प्रदोष व्रत पूजा विधि

प्रदोष व्रत रखने वाले जातक ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान शिव का सुमिरन करें। स्नान के बाद गंगा जल से आचमन करें। तांबे के लोटे में जल में गंगाजल मिलाकर सूर्य देव को प्रणाम करते हुए अर्पित करें। इसके बाद भगवान शिव जी व माता पार्वती की पूजा करें। भगवान शिव के मंत्र और आरती का पाठ करें। फल, फूल, धूप, दीप, अक्षत, भांग, धतूरा अर्पित करें। यदि घर में शिवलिंग है तो उसपर दूध, दही और पंचामृत चढ़ाएं। शाम के समय में भी भगवान शिव और माता पार्वती को प्रणाम कर कथा और आरती का पाठ करें। अगले दिन पूरे विधि-विधान के साथ व्रत खोलें।

टॅग्स :प्रदोष व्रतभगवान शिवधार्मिक खबरें
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठMahashivratri 2024 Date: इस साल कब है महाशिवरात्रि? जानें तिथि, पूजा के लिए शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व

पूजा पाठLord Ganesh Ekadant: कैसे टूटा गणेश का एक दांत, क्यों कहे जाते हैं 'एकदंत', जानिए पूरी कथा

पूजा पाठShiva Tandava Stotram: रावण के भक्ति की पराकाष्ठा है 'शिव तांडव स्तोत्र', जानिए इसकी पूजा-पद्धति, आराधना के बारे में सब कुछ

बॉलीवुड चुस्कीShambhu: अक्षय का महादेव अवतार, आग के बीच किया तांडव, जीता फैंस का दिल

भारतGyanvapi Case: ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में हुई पूजा, अदालत के आदेश के बाद खोला गया तहखाना, देखें फोटो

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठMagh Purnima: 'माघ पूर्णिमा' के बारे में क्या कहा गया है 'ब्रह्मवैवर्त पुराण' में, जानिए इसका महात्म्य, पूजन विधि

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 21 February: आज धनु राशिवालों को सुखद समाचार मिलने की उम्मीद, मेष की होंगी वित्तीय चुनौतियां कम

पूजा पाठआज का पंचांग 21 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठHanuman Ji Puja Vidhi: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा में इन बातों का जरूर रखें ध्यान, अन्यथा....

पूजा पाठBudh Rashi Parivartan 2024: कुंभ राशि में बना बुध-सूर्य और शनि ग्रहों का योग, इन राशियों के लिए खुलेंगे बंद किस्मत के दरवाजे