लाइव न्यूज़ :

आपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकते हैं ये 5 सामान्य व्यक्तिगत मुद्दे, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: July 10, 2023 5:10 PM

ऑनलाइन रिलेशनशिप काउंसलर और मैरिज थेरेपिस्ट क्लिंटन पॉवर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये उन सामान्य व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में बात की है जो रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकते हैं।

Open in App

एक स्वस्थ रिलेशनशिप सिर्फ 'हम' के बारे में नहीं है, इसमें 'मैं' भी शामिल है। याद रखिये कि मदद मांगने में कोई शर्म नहीं है। व्यक्तिगत थेरेपी आपको व्यक्तिगत चुनौतियों पर काबू पाने के लिए उपकरणों से लैस कर सकती है, जिससे स्वस्थ, खुशहाल रिलेशनशिप बन सकता है। 

ऑनलाइन रिलेशनशिप काउंसलर और मैरिज थेरेपिस्ट क्लिंटन पॉवर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये उन सामान्य व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में बात की है जो रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकते हैं।

खराब आत्मसम्मान

यदि आप स्वयं को महत्व नहीं देते हैं, तो यह विश्वास करना कठिन हो सकता है कि कोई और करता है। यह अक्सर विश्वास संबंधी मुद्दों और संघर्षों को जन्म देता है। व्यक्तिगत थेरेपी आपको एक सकारात्मक आत्म-छवि बनाने में मदद कर सकती है, जिससे आपके और दूसरों के साथ आपके रिश्ते में सुधार हो सकता है।

चिंता

चिंता अत्यधिक चिंता, आश्वासन की आवश्यकता और यहां तक ​​कि अंतरंगता से बचने के कारण रिश्तों को प्रभावित कर सकती है। एक चिकित्सक आपको प्रभावी चिंता प्रबंधन रणनीतियाँ सिखा सकता है, जिससे आपको अपने और अपने रिश्ते में शांति बनाए रखने में मदद मिलेगी।

अवसाद

यह आपको उन चीजों में अलग-थलग और अरुचि महसूस करा सकता है जिनका आप कभी आनंद लेते थे, जिसमें आपका रिश्ता भी शामिल है। व्यक्तिगत थेरेपी अवसादग्रस्त लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए उपकरण प्रदान कर सकती है, जिससे आपको अपने साथी और अपने साझा आनंद के साथ फिर से जुड़ने में मदद मिल सकती है।

पिछला आघात 

अनसुलझा आघात विश्वास के मुद्दों, अंतरंगता के डर या अस्थिर प्रतिक्रियाओं के रूप में प्रकट हो सकता है। थेरेपी आपको उपचार के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकती है, इसलिए आपका अतीत आपके वर्तमान या भविष्य के रिश्तों को निर्धारित नहीं करता है।

अस्वास्थ्यकर संचार शैलियाँ

अत्यधिक रक्षात्मक होना, बंद करना, या ज़ोर से बोलना आपके कनेक्शन को नुकसान पहुंचा सकता है। एक चिकित्सक आपको स्वस्थ संचार कौशल विकसित करने, बेहतर समझ और सहानुभूति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

टॅग्स :रिलेशनशिपरिलेशनशिप टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

रिश्ते नातेMother's Day 2024: मां के लिए अब तक नहीं खरीद पाएं हैं कोई गिफ्ट, आखिरी समय में काम आएंगे ये 5 आईडिया

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

क्राइम अलर्टप्रेमिका से नाराज प्रेमी ने बेटी को बनाया निशाना, चाकू से गोद कर उतारा मौत के घाट, बीच-बचाव में दामाद घायल

बॉलीवुड चुस्कीरणवीर सिंह के बाद दीपिका पादुकोण ने सोशल मीडिया से रिमूव की शादी की फोटो, जानें क्या है माजरा?

बॉलीवुड चुस्कीअनन्या पांडे- आदित्य रॉय कपूर की जुदा हुईं राहें, 2 साल के रिलेशनशिप के बाद ब्रेकअप: रिपोर्ट

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेRelationship Tips: टूटने की कगार पर है आपका रिश्ता? ये 5 तरीकों से बचाएं रिलेशनशिप

रिश्ते नातेInternational Women's Day 2024 के मौके पर अपनी लाइफ की स्पेशल वुमन को दें ये खास तोहफा, बजट फ्रेंडली होने के साथ है यूनिक

रिश्ते नातेHappy Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर सिर्फ चॉकलेट से नहीं इन मैसेज से घोले मिठास, पार्टनर को भेजे ये संदेश

रिश्ते नातेHappy Propose Day 2024: इन मैसेज को भेजकर पार्टनर से करें प्यार का इजहार, यहां से ले सही आइडिया

रिश्ते नातेRose Day 2024: सिर्फ रोज नहीं, इन चीजों से भी पार्टनर को करें खुश; यादगार रहेगा आज का दिन