Relationship Tips: टूटने की कगार पर है आपका रिश्ता? ये 5 तरीकों से बचाएं रिलेशनशिप

By मनाली रस्तोगी | Published: April 24, 2024 07:27 AM2024-04-24T07:27:50+5:302024-04-24T07:29:28+5:30

जिन चीजों से हम सहमत नहीं हैं, उन्हें उजागर करने से लेकर असुरक्षित होने तक, रिश्ते में चीजों को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं।

What to do when your relationship feels on the brink 5 ways to turn things around | Relationship Tips: टूटने की कगार पर है आपका रिश्ता? ये 5 तरीकों से बचाएं रिलेशनशिप

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsएक रिलेशनशिप में दूसरे व्यक्ति के बारे में आश्वस्त महसूस करना बहुत जरूरी होता है।हालांकि, कभी-कभी हमें महसूस हो सकता है कि रिलेशनशिप नहीं चल रहा है।

Relationship Tips: एक रिलेशनशिप में दूसरे व्यक्ति के बारे में आश्वस्त महसूस करना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, कभी-कभी हमें महसूस हो सकता है कि रिलेशनशिप नहीं चल रहा है। 

ऐसे में रिलेशनशिप कोच मार्लेना टिलहोन कहती हैं, "ऐसे रिश्ते में रहना जिसमें आप अवांछित और अप्रिय महसूस करते हों, दुखदायी होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका साथी तनावग्रस्त, व्यस्त या भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध है। आपको अभी भी वह नहीं मिल रहा है जो आपको अपने रिश्ते से चाहिए और इससे दुख होता है।"

उन्होंने आगे लिखा, "आप बहुत अधिक संवेदनशील नहीं हैं या बहुत अधिक अपेक्षा नहीं कर रहे हैं। आपको दर्द हो रहा है और वह दर्द जायज़ है। लेकिन आप इसके बारे में क्या करने जा रहे हैं? क्योंकि आपने इस बारे में बात की है। आपने इसे बार-बार उठाया है।"

जब रिलेशनशिप टूटने की कगार पर हो तो आजमाएं ये 5 तरीके

बातचीत करें: संचार एक स्वस्थ रिश्ते की आधारशिलाओं में से एक है। पार्टनर को अपनी भावनाओं को स्पष्ट करना और बताना महत्वपूर्ण है ताकि गलतफहमी के लिए कोई जगह न रहे। जब रिश्ता अस्वस्थ लगने लगे तो हमें अपने पार्टनर को उसी तरह बताना चाहिए जैसा हम महसूस करते हैं।

खुलकर बात करें: दोषारोपण के दुष्चक्र में फंसने के बजाय हमें अपने पार्टनर से खुलकर बातचीत कर लेनी चाहिए। हमें पार्टनर के सामने अपनी चिंताएं व्यक्त करनी चाहिए, बिना उन्हें यह महसूस कराए कि हमें दुख पहुंचाने के लिए वे जिम्मेदार हैं।

खुद को जाने दें: हमें स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। हालांकि, हमें उन चीजों को जाने देना चाहिए जिनके लिए हम खुद को प्रतिबंधित करते हैं और सीमाएं लगाते हैं। हमें अपनी सीमाओं का विस्तार करना चाहिए और खुद को उन जगहों का पता लगाने की अनुमति देनी चाहिए जहां हमने पहले खुद को अनुमति नहीं दी थी।

वास्तविक बनें: रिश्ते के उन विचारों पर टिके रहने के बजाय जिन पर हम पहले विश्वास करते थे, हमें वास्तविकता की जांच करनी चाहिए और रिश्ते में वास्तविकता लाने का प्रयास करना चाहिए। इससे हमें समस्या क्षेत्रों को बेहतर ढंग से पहचानने में मदद मिलेगी।

चीजों को उजागर करना: हमें इनकार करने से बचना चाहिए, और इसके बजाय उन चीजों को उजागर करना चाहिए जिनसे हम सहमत नहीं हैं।

Web Title: What to do when your relationship feels on the brink 5 ways to turn things around

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे