लाइव न्यूज़ :

Rajasthan Election Result 2023: क्या रिवाज बदल पाएंगे अशोक गहलोत या बीजेपी मारेगी बाजी? शुरुआती रुझानों में कांटे की टक्कर

By अंजली चौहान | Published: December 03, 2023 9:07 AM

हाई-स्टेक राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हुई। शुरुआती रुझानों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है।

Open in App
ठळक मुद्देराजस्थान में सुबह 8 बजे से गिनती चल रही है। अशोक गहलोत की साख दांव पर लगी हुई है बीजेपी सत्ता परिवर्तन करते हुए राजस्थान की गद्दी पर बैठना चाहती है

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों की आज सुबह 8 बजे से ही गिनती शुरू है। राज्य में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। सुबह से हो रही गिनती में बीजेपी फिलहाल आगे निकलती दिखाई दे रही है जिसने अशोक गहलोत की धड़कनें बढ़ा दी है।

राजस्थान में सालों से चला आ रहा रिवाज इस बार कांग्रेस बदलने के लिए जी-जान लगाए बैठी हैं वहीं, बीजेपी का दावा है कि इस बार राज्य की गद्दी बीजेपी के हाथ होगी। दरअसल, राजस्थान में हर पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन होता है।

सालों से यह प्रक्रम ऐसा ही चलता आ रहा है। इस मामले में, कांग्रेस पार्टी एक पुनरुत्थानवादी भाजपा के खिलाफ सत्ता बरकरार रखने का प्रयास कर रही है।

इस बीच, राजस्थान में आज सुबह 8 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई और उसके आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में दर्ज वोटों की गिनती शुरू की गई।

राजस्थान में गहलोत और पयालट गुट

भले ही राजस्थान में गुटबाजी नजर आ रही हो लेकिन फिर भी कांग्रेस कल्याणकारी योजनाओं पर भरोसा कर रही है, जबकि भाजपा महत्वपूर्ण राज्य में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर भरोसा कर रही है। रेगिस्तानी राज्य में 199 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था। कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर की मृत्यु के कारण करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान स्थगित कर दिया गया था। मतदान प्रतिशत 75.45 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो 2018 के 74.71 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है।

बता दें कि सरदारपुरा सबसे हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 1998 से कांग्रेस के इस गढ़ को जीत रहे हैं। भाजपा ने मुख्यमंत्री को चुनौती देने के प्रयास में महेंद्र सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा है।

टोंक एक और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है जहां पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट भाजपा के अजीत सिंह मेहता के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पायलट की 2018 में पर्याप्त अंतर से पिछली जीत इस सीट को विशेष रूप से देखने लायक बनाती है।

झोटवाड़ा में, भाजपा ने कांग्रेस के अभिषेक चौधरी के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ को मैदान में उतारा है, जो करीबी मुकाबले की सूची में शामिल हो गया है।

नाथद्वारा में, भाजपा उम्मीदवार विश्वराज सिंह मेवाड़, जो महाराणा प्रताप सिंह के वंशज हैं, का मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी से है।

टॅग्स :राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023राजस्‍थान चुनावअशोक गहलोतBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपहले इंदिरा गांधी को कहा था "मदर ऑफ इंडिया", अब केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने दी सफाई

भारतहैदराबाद: पुलिस ने आरजीआई हवाई अड्डे पर भाजपा के फायरब्रांड नेता टी राजा सिंह को हिरासत में लिया

भारतUP Politics News: दलित और पिछड़े समाज का भ्रम दूर करेंगे कौशल किशोर, 30 जून को मोहनलालगंज में करेंगे सम्मेलन

भारतHaryana Assembly Election: सुनीता केजरीवाल 'आप' को मजबूत करेंगी, 90 सीट पर आप-कांग्रेस-बीजेपी में टक्कर

भारतUP bypolls: 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए कड़ी टक्कर होगी, विधायक बने सांसद, अब सपा-भाजपा में फिर होगी टक्कर

राजस्थान अधिक खबरें

राजस्थानबीकानेर: रोट्रेक्ट मरुधरा ने "हर घर राम" अभियान के तहत 2100 राम लला प्रतिमाओं का किया वितरण

राजस्थानIAF Aircraft Crash: जैसलमेर में एयरफोर्स का फाइटर प्लेन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, धूं-धूं जलकर हुआ खाक

राजस्थानराजस्थान में चलाई रामलहर, गुरु कृपा और शास्त्र ज्ञान के धनी हैं विनायक शर्मा

राजस्थानRajasthan Budget 2024: गरीब बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख रुपए का बॉन्ड देगी सरकार, वित्त मंत्री दिया कुमारी ने की घोषणा

राजस्थानRajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी का प्रदेशवासियों को तोहफा, BPL परिवारों को मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर