लाइव न्यूज़ :

दादरा एवं नगर हवेली के सांसद मोहन भाई डेलकर की आत्महत्या के पीछे आख़िर क्या राज़ छिपा था, कांग्रेस ने न्यायिक जांच की मांग की

By शीलेष शर्मा | Published: February 26, 2021 8:29 PM

विपक्षी दल ने दावा किया कि सात बार के सांसद अपने होटल कक्ष में मृत पाए गए थे और अपने कथित सुसाइड नोट में उन्होंने प्रशासक प्रफुल्ल खोडा पटेल और अन्य अधिकारियों का नाम लिया था।

Open in App
ठळक मुद्देकांग्रेस ने दादरा एवं नगर हवेली के सांसद डेलकर की मौत की न्यायिक जांच की मांग की।केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक द्वारा ‘‘प्रताड़ना’’ का मुद्दा बार-बार उठाया।डेलकर (58) सोमवार को दक्षिण मुंबई के एक होटल में पंखे से लटकते पाए गए थे।

नई दिल्लीः कांग्रेस ने दादरा एवं नगर हवेली के सांसद मोहन डेलकर द्वारा मुंबई में कथित तौर पर आत्महत्या करने के मामले में शुक्रवार को न्यायिक जांच की मांग की।

दादरा नगर हवेली के सात बार के सांसद, मोहन भाई डेलकर की रहस्यमय मौत को लेकर राजनीतिक गलियारों में कतिथ रूप से यह चर्चा ज़ोर पकड़ रही है कि मोहन भाई के पास ईवीएम मशीन को लेकर ऐसा राज़ था, जिसके खुलने से देश की राजनीति में भू चाल आ सकता था,लेकिन डेलकर की कथित आत्महत्या के बाद यह रहस्य हमेशा के लिये दफ़न हो चुका है।

बावजूद इसके डेलकर ने लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिरला के सामने गुहार लगाई जिसका वीडिओ ॉकांग्रेस ने जारी कर मामले की परतें खोलने की कोशिश की। पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने डेलकर के हवाले से तथ्यों को रखते हुये कहा "वीडियो के माध्यम से मोहन भाई बताते हैं कि कैसे अलग-अलग तरीक़े से अफ़सर उनके ख़िलाफ़, उनके कार्यकर्ताओं के ख़िलाफ़ अकारण ही कार्यवाही कर रहे थे।

उनके अपने मेडिकल कॉलेज को ध्वस्त करने की कोशिश, आदिवासी भवन को गिराने की कोशिश, इनके समर्थकों की नौकरियाँ छीनने के प्रकरण। ऐसी अनेक प्रताड़नाएँ प्रशासक, प्रफुल खोड़ा पटेल के कथित इशारे पर मोहन भाई पिछले डेढ़ सालों से झेल रहे थे।

पार्टी प्रवक्ता खेड़ा ने प्रफुल्ल खोड़ा का इतिहास खंगालते हुये कहा "यह प्रफुल खोड़ा पटेल हिम्मत नगर से विधायक रहे हैं और जब आपराधिक मामलों के चलते अमित शाह को 2010 में बतौर गुजरात के गृह मंत्री इस्तीफ़ा देना पड़ा था, तब इन्हीं प्रफुल खोड़ा पटेल को नरेंद्र मोदी  ने गुजरात का गृह राज्य मंत्री बनाया था।

उसके बाद प्रफुल खोड़ा पटेल विधान सभा चुनाव हार गए और 2016 में उन्हें दमन दीव व दादरा नगर हवेली का प्रशासक नियुक्त किया गया। पवन खेड़ा ने पूछा कि एक आईएएस की जगह राजनीतिक व्यक्ति को यह महत्वपूर्ण पद क्यों सौंपा गया ,इसके पीछे किसके हित छिपे थे। 

कांग्रेस ने माँग की कि प्रधानमंत्री मोदी अपने निजी सम्बन्धों को, अपनी मजबूरियों को नज़र अंदाज़ करके न्याय संगत कदम उठाएँ, और  दादरा नगर हवेली के प्रशासक, प्रफुल खोड़ा पटेल को तुरंत पद मुक्त किया जाए एवं उनके ख़िलाफ़ हत्या एवं आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने के मामले दर्ज किया जाये। इस पूरे मामले की अविलम्ब न्यायिक जाँच हो ताकि 7 बार के सांसद रहे मोहन भाई डेलकर को कम से कम मरणोपरांत न्याय मिल सके।

टॅग्स :कांग्रेसभारतीय जनता पार्टीनरेंद्र मोदीअमित शाहदादरा और नगर हवेली लोकसभा चुनाव 2019
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा

राजनीति अधिक खबरें

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो