लाइव न्यूज़ :

Basant Panchami 2023: इन 4 कारणों से जानिए बसंत पंचमी के दिन क्यों है पीले रंग का महत्व

By रुस्तम राणा | Published: January 24, 2023 2:10 PM

Open in App
1 / 5
Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण त्योहार है। इस साल यह पर्व 26 जनवरी, गुरुवार को मनाया जाएगा। हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी को बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस दिन सरस्वती पूजा का विधान है। मां सरस्वती ज्ञान एवं सुरों की देवी हैं। बसंत पंचमी के दिन पीले रंग को पहनना बेहद शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का महत्व इतना अधिक क्यों है?
2 / 5
बसंत ऋतु को पीले रंग का प्रतीक माना जाता है। बसंत पंचमी के दिन लोग पीले वस्त्र पहनते हैं। सरस्वती पूजा में पीले लड्डू और केसरयुक्त खीर बना कर मां सरस्वती और भगवान कृष्ण और भगवान विष्णु को अर्पित किया जाता है।
3 / 5
इस दिन मां सरस्वती की प्रतिमा को पीले रंग के कपड़े से सजाएं। स्वयं भी पीले वस्त्र धारण करें। पूजा के दौरान मां वीणा वादिनी को पीले पुष्प, पीले वस्त्र, पीले रंग की मिठाई की मिठाई अर्पित करें। मां की प्रतिमा के समक्ष वाद्य यंत्र, पुस्तकें रखें और अंत में आरती करने के पश्चात प्रसाद का वितरण करें।
4 / 5
बसंत ऋतु में मौसम बेहद सुहावना होता है। इस मौसम में चारों तरफ पीली सरसों के फूल से लहलहाते खेत दिखाई देते हैं जो मन में ऊर्जा भर देते हैं। सिर्फ यही नहीं पेड़ों पर ताजी नई पत्तियां भी आने लगती हैं। इसी कारण से बसंत ऋतु में पीले रंग का विशेष महत्व होता है।
5 / 5
ऐसी भी मान्यता है कि बसंत पंचमी के समय सूर्य उत्तरायण में होते हैं, जिससे सूर्य की किरणों से पृथ्वी पीली हो जाती है, इसलिए आज के दिन कपड़े भी पीले रंग के पहने जाते हैं। कहते हैं कि पीला रंग समृद्धि, एनर्जी और प्रकाश का प्रतीक है। वहीं, पीला रंग तनाव को दूर करता है और दिमाग एक्टिव रखता है। साथ ही, आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करता है। 
टॅग्स :बसंत पंचमीहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठBasant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर इस बार जरूर करें ये महाउपाय, मां सरस्वती होंगी प्रसन्न

पूजा पाठHolashtak 2024: कब से शुरू हो रहे हैं होलाष्टक? शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों पर लगेगी रोक

पूजा पाठVastu Tips: घर में 'ईशान कोण' का क्या है महत्व, इसे क्यों कहा जाता है 'देवताओं' का स्थान, जानिए इसके वैज्ञानिक महत्व के बारे में

पूजा पाठBasant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर छात्र जरूर करें ये 5 उपाय, मां सरस्वती का मिलेगा आशीर्वाद, शिक्षा क्षेत्र में पाएंगे सफलता

पूजा पाठBasant Panchami 2024: इस बार बसंत पंचमी पर पंच दिव्य योग का अद्भुत संयोग, 3 राशिवालों पर होगी धनवर्षा

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठDevotion: हनुमान को क्यों कहा जाता है रूद्र का अवतार, जानिए भोलेनाथ के साथ महावीर के संबंध की कहानी

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 13 February: आज सावधान रहें ये 4 राशिवाले, राह में आ सकती है भयंकर बाधा

पूजा पाठआज का पंचांग 13 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठWeekly Horoscope 2024 (12-18 Feb): ये हैं इस हफ्ते की 5 लकी राशियां, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

पूजा पाठShiva Tandava Stotra: रावण के भक्ति की पराकाष्ठा है 'शिव तांडव स्तोत्र', जानिए इसकी पूजा-पद्धति, आराधना के बारे में सब कुछ