लाइव न्यूज़ :

Marburg Virus: कोरोना के बीच अब 'मारबर्ग' वायरस का खतरा, पहला मामला सामने आया

By संदीप दाहिमा | Published: August 10, 2021 9:27 PM

Open in App
1 / 8
पिछले दो साल से पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है। दुनिया अभी भी इस संकट से उबर नहीं पाई है। कोरोना का खतरा अभी बना हुआ है।
2 / 8
दुनिया भर में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण में तेजी लाई जा रही है. साथ ही कोरोना वायरस के नए रूप चिंता को बढ़ा रहे हैं। इसलिए अगली लहर का खतरा बना हुआ है।
3 / 8
पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी में मारबर्ग वायरस का पहला मामला सामने आया है क्योंकि कोरोना संकट बरकरार है। मारबर्ग वायरस इबोला और कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है।
4 / 8
मारबर्ग वायरस जानवरों से इंसानों में फैल सकता है। इससे गिनी में डर का माहौल बन गया है। मारबर्ग वायरस चमगादड़ से फैलता है।
5 / 8
2 अगस्त को दक्षिणी प्रांत ग्युरेरो में एक व्यक्ति की मौत हो गई। उनके शरीर में मारबर्ग वायरस पाया गया था। पोस्टमार्टम से यह जानकारी सामने आई है।
6 / 8
अफ्रीका में विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय निदेशक मत्सिडिसो मोएती ने कहा कि इसके प्रसार को रोकने के लिए मारबर्ग वायरस पर नज़र रखने की आवश्यकता है।
7 / 8
दो महीने पहले, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि गिनी से इबोला वायरस का सफाया कर दिया गया है। मारबर्ग वायरस तब से गिनी में पाया गया है।
8 / 8
पिछले साल ही गिनी इबोला संकट की चपेट में आ गया था। बारह लोग मारे गए थे। इसके बाद अब मारबर्ग वायरस के कारण देश एक नए संकट का सामना कर रहा है।
टॅग्स :वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशनकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यWorld Birth Defects Day 2024: जन्म विकार का योगदान चार फीसदी से बढ़कर 11 फीसदी, जानें इसकी शुरुआत कब...

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 105 नए केस, 24 घंटे की अवधि में पंजाब में वायरस से एक की मौत, जानें अपने राज्य का हाल

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: कोरोना के 110 नए केस और संक्रमित मरीजों की संख्या 893, राहत भरी खबर, 24 घंटे की अवधि में वायरस से एक भी मौत नहीं!

भारतLokmat Maharashtrian of the Year Awards 2024: आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी को लोकमत ने विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: भाजपा ने दूसरी लिस्ट जारी की, मनोहर लाल खट्टर करनाल से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

भारतLok Sabha Elections: एनडीए में सीटों का बंटवारा, हाजीपुर लोकसभा सीट चुनाव लड़ेंगे चिराग, पशुपति कुमार पारस बनेंगे राज्यपाल, ऐसे बांटेंगे 40 सीट

भारतArunachal Pradesh Assembly Elections 2024: भाजपा ने 60 प्रत्याशी की सूची जारी की, मुख्यमंत्री इस सीट से लड़ेंगे चुनाव, देखें लिस्ट

भारतनींबू मांगने के लिए आधी रात को किसी महिला के घर का दरवाजा खटखटाना बेतुका, बम्बई उच्च न्यायालय ने सीआईएसएफ कर्मी को फटकार लगाई, जुर्माने को रद्द करने से इनकार

भारतOdisha Government: लोकसभा चुनाव से पहले बारिश, मेयर और उपमहापौर के पारिश्रमिक और भत्तों में बंपर बढ़ोतरी, पद्म पुरस्कार से सम्मानित को मासिक सम्मान, यहां देखें किसे क्या मिलेगा