लाइव न्यूज़ :

तुर्की, सीरिया में आए भूकंप की तस्वीरें, 4983 लोगों की मौत, सड़कें और गाड़ियां सब हुए तबाह

By संदीप दाहिमा | Published: February 07, 2023 2:31 PM

Open in App
1 / 6
तुर्किये और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद के झटकों के कारण अब तक 4,983 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर के देशों ने बचाव प्रयासों में सहायता के लिए दलों को भेजा है। तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि आपात सेवाओं के 24,400 से अधिक कर्मचारी राहत एवं बचाव कार्यों में जुटे हैं। अधिकारियों को आशंका है कि सोमवार भोर से पहले आए भूकंप और बाद के झटकों से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि बचावकर्मी मंगलवार को भी मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं।
2 / 6
इस बीच, दक्षिण-पूर्व तुर्किये में भूकंप से प्रभावित एक शहर में बंदरगाह के एक हिस्से में भीषण आग लग गई। टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में इस्कांद्रेयन बंदरगाह पर जलते हुए कंटेनर से काला धुआं उठता नजर आ रहा है। तुर्किये तटरक्षक पोत आग बुझाने के प्रयासों में मदद कर रहा है। बचावकर्मी बड़ी सावधानी से कंक्रीट के पत्थर और लोहे की छड़ों को हटा रहे हैं, ताकि मलबे में यदि कोई भी जीवित बचा हो तो उसे सुरक्षित निकाला जा सके।
3 / 6
कई लोग अपने प्रियजनों की तलाश में क्षतिग्रस्त इमारतों के पास एकत्रित हो रहे हैं। नर्गुल अताय ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि वह हाते प्रांत की राजधानी अंताक्या शहर में एक ढह गई इमारत के मलबे के नीचे अपनी मां की आवाज सुन सकती थी, लेकिन किसी ने उन्हें बचाने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा, ‘‘ कंक्रीट की स्लैब हटाकर हम उन तक पहुंच सकते थे।
4 / 6
मेरी मां 70 साल की है वह ज्यादा समय तक यह सब नहीं झेल पाएगी।’’ चिकित्सा सहायता संगठन ‘डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ ने मंगलवार को पुष्टि की कि सीरिया के इदलिब प्रांत में मकान ढहने के कारण जान गंवाने वालों में उसका एक कर्मचारी भी शामिल है। कई अन्य लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है। भूकंप का केंद्र तुर्किये के शहर गजियांतेप से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली है। तुर्किये के अधिकारियों की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, तुर्किये के 10 प्रांतों में कम से कम 3,381 की मौत हो गई, जबकि 20,000 से अधिक लोग घायल हैं।
5 / 6
सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सीरिया के सरकारी कब्जे वाले इलाकों में भूकंप संबंधी घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 769 हो गई है, जबकि करीब 1,450 लोग घायल हैं। देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में काम करने वाले समूहों ने बताया कि कम से कम 450 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं। तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। तुर्किये की मदद के लिए सबसे पहले दक्षिण कोरियाई के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह 60 कर्मियों वाले एक खोज एवं बचाव दल के साथ चिकित्सकीय आपूर्ति और 50 सैनिकों को भेजने को तैयार है।
6 / 6
पाकिस्तान की सरकार ने मंगलवार तड़के राहत सामग्री और 50 सदस्यीय खोज एवं बचाव दल के साथ एक विमान भेजा और कहा कि बुधवार से सीरिया और तुर्किये के लिए दैनिक सहायता उड़ानें चलाई जाएंगी। सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अपनी संवेदना और एकजुटता व्यक्त करने के लिए बुधवार को अंकारा की यात्रा करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एर्दोआन को फोन किया और संकट की इस घड़ी में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी तुर्किये के प्रति संवेदना व्यक्त की तथा सहायता की पेशकश की। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह तुर्किये के प्रयासों में मदद के वास्ते खोज एवं बचाव दल भेज रहा है। भारत से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का एक दल राहत एवं बचाव कार्यों में मदद करने के लिए मंगलवार को तुर्किये के लिए रवाना हो गया।
टॅग्स :भूकंपसीरियातुर्कीदिल्लीUnited Statesचीन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतचीन की नई चाल, एलएसी के नजदीक बनाए गए गांवों में अपने नागरिकों को बसाना शुरू किया, भारतीय सेना रख रही है पैनी नजर

कारोबारDelhi Budget 2024-25: दिल्ली का बजट इस तारीख होगा पेश, वित्त मंत्री आतिशी ने सदन में बताई ये वजह

भारतब्लॉग: सांस्कृतिक लोक की पुस्तकों में बढ़ती प्रस्तुति

कारोबारWorld Economy: जापान से आगे निकला जर्मनी, विश्व अर्थव्यवस्था में उठापटक, देखें दुनिया की टॉप लिस्ट

भारतFarmer Protest: दिल्ली समेत हरियाणा-पंजाब में हालात तनावपूर्ण, राज्य सीमाओं पर युद्ध जैसे दृश्य, कई जगहों पर पुलिस-किसानों में हुई झड़प, जानिए ताजा हाल

भारत अधिक खबरें

भारतLMOTY 2024: 'अबकी बार चार सौ पार' कैसे करेंगे? इस सवाल पर फड़णवीस ने कहा- 'पॉलिटिकल केमिस्ट्री'

भारतLokmat Maharashtrian of the year awards 2024: 'मुझमें हिम्मत नहीं है लेकिन...', अमृता फड़नवीस पर उपमुख्यमंत्री की, देखें वीडियो

भारतLokmat Maharashtrian of the year awards 2024: मराठा समुदाय को आरक्षण देंगे, फड़नवीस ने कहा- ओबीसी समुदाय के साथ अन्याय नहीं होने देंगे, देखें वीडियो

भारतLMOTY 2024: संकटमोचक' गिरीश महाजन को 'लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारतअन्य पार्टियों से भाजपा में शामिल होने वाले नेताओं के सवाल पर फड़णवीस ने कहा- थोड़ा श्रेय राहुल गांधी के नेतृत्व को दिया जाना चाहिए