Delhi Budget 2024-25: दिल्ली का बजट इस तारीख होगा पेश, वित्त मंत्री आतिशी ने सदन में बताई ये वजह

By आकाश चौरसिया | Published: February 15, 2024 01:51 PM2024-02-15T13:51:17+5:302024-02-15T13:56:44+5:30

ऐसा माना जा रहा था कि दिल्ली की वित्त मंत्री बजट 17 या 19 फरवरी को पेश कर देंगी, लेकिन गृह मंत्री के अनुमति न मिलने की वजह से इसे टालना पड़ गया। इसे लेकर भाजपा विधायक ने बिना देरी के प्रश्न दागे तो वित्त मंत्री ने जवाब में कहा कि वो आरोप नहीं लगा रही है, बल्कि इसके पीछे उन्हीं कहीं न कहीं कमी रही और जल्द ही बजट को सदन में पेश किया जाएगा।

Delhi Budget 2024-25 Delhi budget will be presented on this date Finance Minister Atishi told this reason in the House | Delhi Budget 2024-25: दिल्ली का बजट इस तारीख होगा पेश, वित्त मंत्री आतिशी ने सदन में बताई ये वजह

फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली विधानसभा में आज से बजट सत्र शुरू हुआसत्र की शुरुआत दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के अभिभाषण से हुईलेकिन, अनुमति न मिल पाने के कारण वित्त मंत्री ने बताया कि इस तारीख को बजट करेंगी

Delhi Budget 2024-25: दिल्ली विधानसभा में आज से बजट सत्र शुरू हुआ और सत्र की शुरुआत दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के अभिभाषण से हुई। लेकिन जोर दार हंगामे के बीच सदन को एक घंटे के बाद स्थगित करना पड़ा। इस बीच बड़ी बात ये सामने आई कि वित्त मंत्री आतिशी ने सदन में बताया कि बजट पर गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद ही वो आने वाली 25 फरवरी को पेश कर पाएंगी। इसे देखते हुए विधानसभा का सत्र जो पहले 21 फरवरी तक समाप्त होना था, उसे आगे 1 मार्च तक बढ़ा दिया गया है।

सदन में उपराज्यपाल वीके सक्सेना के अभिभाषण के बाद ही सदन में आप विधायकों का हंगामा शुरू हो गया। लेकिन, उन्हें किसी तरह एलजी ने शांत कराया और दिल्ली के विकास के बारे में बताया। उनके अभिभाषण के बीच आप विधायकों के हंगामे की वजह से इसे 9 बार रोकना पड़ा।  

ऐसा माना जा रहा था कि दिल्ली की वित्त मंत्री बजट 17 या 19 फरवरी को पेश कर देंगी, लेकिन गृह मंत्री के अनुमति न मिलने की वजह से इसे टालना पड़ गया। इसे लेकर भाजपा विधायक ने बिना देरी के प्रश्न दागे तो वित्त मंत्री ने जवाब में कहा कि वो आरोप नहीं लगा रही है, बल्कि इसके पीछे उन्हीं कहीं न कहीं कमी रही और जल्द ही बजट को सदन में पेश किया जाएगा। जब वित्त मंत्री ने ये सभी बातों को सामने रखा तो स्पीकर राम निवास गोयल ने बजट सत्र की तारीख को 1 मार्च तक बढ़ा दिया। हर बार की तरह दिल्ली सरकार की ओर से आउटकम बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी आप सरकार का 10वां बजट पेश करेंगी।

इस बार भी पिछले बजट की तरह आप सरकार शिक्षा, पर्यटन, पर्यावरण, जलापूर्ति, परिवहन, स्वास्थ्य और सीवरेज सिस्टम और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करने जा रही है। आप सरकार इस बार दिल्ली को एक धरोहर और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। दूसरी ओर इलेक्ट्रिक बसों के साथ ई-वाहन को भी प्रोत्साहित करने की योजना बना रही है। 

दिल्ली सरकार ने पिछले वित्त-वर्ष 2023-24 में करीब 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। इसमें मुख्य बिंदु सड़कों के सौंदर्यीकरण, फ्लाईओवर, ई-बसें, डिपो का इलेक्ट्रिफिकेशन, बस शेल्टर से जुड़ी योजनाओं पर ज्यादा जोर दिया था। 

आउटकम बजट
आउटकम बजट का उद्देश्य वित्तीय बजट और परफॉर्मेंस बजट के बीच संतुलित स्थापित करना और न केवल मध्यवर्ती भौतिक आउटपुट बल्कि परिणामों को भी ट्रैक करना है।

Web Title: Delhi Budget 2024-25 Delhi budget will be presented on this date Finance Minister Atishi told this reason in the House

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे