लाइव न्यूज़ :

Delhi lockdown: दिल्ली में सील किए गए बॉर्डर, देखें बंद की तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 23, 2020 12:53 PM

Open in App
1 / 9
कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सहित राज्य भर की सरकारों ने कई अहम फैसले किए हैं। देश में अब तक 80 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।
2 / 9
दिल्ली, राजस्थान, बिहार सहित कई राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। आईए, हम आपको बताते हैं कि लॉकडाउन क्या होता है और इस दौरान किन सेवाओं पर असर पड़ेगा।
3 / 9
लॉकडाउन क्या है: किसी भी राज्या या जिले में लॉकडाउन का मतलब है कि वहां कुछ जरूरी चीजों को छोड़ दुकान, बाजार, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल आदि सब बंद रहेंगे।
4 / 9
साथ ही जरूरी सरकारी कार्यालयों को छोड़ दूसरे ऑफिस आदि भी बंद कर दिये जाते हैं। सरकारें ऐसा कदम इसलिए उठाती हैं ताकि लोग घरों में ज्यादा रहें और बाहर नहीं निकलें। अभी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसले लिए गये हैं।
5 / 9
लॉकडाउन में क्या खुला होगा और क्या है बंद: लॉकडाउन में कई जरूरी सेवाओं पर रोक नहीं लगी रहती है, जैसा कर्फ्यू के हालात में होता है।
6 / 9
ऐसे में लॉकडाउन होने के बावजूद राशन की दुकान, सब्जी की दुकान, फल, दूध और दवा के दुकान, फूड डिलीवरी, एटीएम, बैंक आदि खुले रहेंगे।
7 / 9
ऐसे ही टेलीकॉम सेवाएं, ई-कॉमर्स और इससे जुड़ी डिलीवरी, सिमित मात्रा में पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी खुले रहते हैं ताकि लोगों को जरूरी कामों में दिक्कत नहीं हो।
8 / 9
लॉकडाउन में ये सेवाएं खुली होंगी, - पुलिस विभाग, स्वास्थ्य से जुड़े विभाग, बैंक, फायर ब्रिगेड, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, मिल्क प्लांट्स, पानी, बिजली, राशन की दुकानें, फल, सब्जी, दूध, बेकरी आइटम, मीट, मछली की दुकानें, दूरसंचार, इंटरनेट और डाक सेवा, खाना, दवा समेत सभी जरूरी वस्तुओं का ई-कॉमर्स, किराना दुकानें, दवा स्टोर, रेस्त्रां की होम डिलीवरी और पेट्रोल पंप, एलपीजी आदि।
9 / 9
टॅग्स :कोरोना वायरसकोरोना वायरस लॉकडाउनदिल्लीजनता कर्फ्यूदिल्ली में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

भारत75वें गणतंत्र दिवस पर इतिहास रचेगी दिल्ली पुलिस, 'महिला शक्ति' करेगी कर्तव्य पथ पर मार्च, देखें

क्राइम अलर्टदिल्ली में नहीं थम रहा कुत्तों का आतंक, अब पूर्वी दिल्ली में कुत्ते ने 2 साल के बच्चे पर किया हमला

भारतRepublic Day 2024: रेलवे स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं 25 जनवरी को रात 8 बजे से 26 जनवरी दोपहर 12 बजे तक बंद, यहां पढ़े गाइडलाइन

कारोबारRealme India: भारत में पांच साल में बेचे 10 करोड़ स्मार्टफोन, 13000 नौकरी, चीन की स्मार्टफोन कंपनी रियलमी ने किया धमाल, जानें सबकुछ

क्राइम अलर्टदिल्ली में 12 साल के छात्र को उसके सीनियर्स ने स्कूल में पीटा, 9 दिनों बाद बच्चे की अस्पताल में हुई मौत, पुलिस जुटी कार्रवाई में

भारत अधिक खबरें

भारतRepublic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा में तैनात होंगे 14,000 कर्मी, कमांडो और स्वाट टीम तैयार

भारतRam mandir: सामान्य हुई व्यवस्था, श्रद्धालुओं ने आसानी से रामलला के दर्शन किए, मोबाइल और बैग साथ ले जाने की अनुमति नहीं

भारतRam mandir: पीएम मोदी की अपने मंत्रियों को सलाह- 'अभी न जाएं अयोध्या, मार्च में रामलला के दर्शन की योजना बनाएं'

भारतRam Mandir Darshan Timing: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में सीएम अपने मंत्रिमंडल के साथ आ रहे अयोध्या, 4 फरवरी को अमित शाह करेंगे दर्शन!

भारतRepublic Day 2024: कर्तव्य पथ पर 77000 लोग आएंगे, 14000 सुरक्षाकर्मी तैनात, दिल्ली के चारों ओर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, अलर्ट जारी