लाइव न्यूज़ :

श्रद्धांजलि: आज ही के दिन लातूर में भयानक भूकंप ने ली थी हजारों लोगों की जान

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 30, 2018 8:26 AM

Open in App
1 / 8
महाराष्ट्र के लातूर के इतिहास में 30 सिंतबर का दिन कभी भुलाया नहीं जा सकता है। जिले के किल्लारी गांव के निवासी हर साल 30 सितंबर को काला दिन के रूप में देखा जाता है।
2 / 8
1993 में 30 सिंतबर को आज से 25 साल पहले इसी दिन लातूर-उस्मानाबाद क्षेत्र में विनाशकारी भूकंप आया था, इस भयंकर भूंकप में 10 हजार से ज्यादा लोग मारे गये थे और ना कितने हजार लोग घायल हुए थे।
3 / 8
लातूर में भूकंप सुबह के तीन बजकर 56 मिनट पर आया था, उस वक्‍त लोग गहरी नींद में सो रहे थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.3 थी। जिसकी वजह से बहुत ज्यादा नुकसान हो गया था।
4 / 8
लातूर का भूकंप भारत के सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक था। इस त्रासदी की सालगिरह पर पूरा गांव इस दिन बंद हो जाता है।
5 / 8
जिसमें मारे गए 10 हजार लोग, यह भूकंप महाराष्ट्र के दक्षिणी मराथवाड़ा क्षेत्र में आया था और इसका प्रभाव लातूर, बीड, ओस्मानाबाद और निकटवर्ती क्षेत्रों में पड़ा, जो मुम्बई से 400 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है।
6 / 8
इस भूकंप की वजह से 52 गांव बर्बाद हो गए थे। तकरीबन 30 हजार लोग घायल हो गए थे। आज भी इस दिन को याद कर वहां के लोग कांप जाते हैं।
7 / 8
लातूर के इस भूंकप का केन्द्र किल्लारी था। जहां एक बड़ा गढ़ा खोखलानुमा आकार बन गया था। जो अभी भी आज तक बना हुआ है। यह एक अंतर-प्लेट भूकंप था।
8 / 8
भूकंप के बारे में आई उस वक्त की खबरों के मुताबिक राहत वस्तुओं और बचाव कार्यकर्ताओं के लिए विदेशों से भी मदद आए थे। नुकसान की भरपाई के लिए लातूर के पुनर्निर्माण के लिए विश्व बैंक द्वारा पुनर्निर्माण की पेशकश की गई थी।
टॅग्स :लातूर भूंकपमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतप्रधानमंत्री मोदी 12 जनवरी को ‘मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक’ का करेंगे उद्घाटन, मुख्यमंत्री शिंदे ने दी जानकारी

भारतLok Sabha Elections 2024: "इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे का कोई फॉर्मूला नहीं, जो जीतने की ताकत रखेगा उसे सीटें मिलेंगी", संजय राउत ने मतभेद की खबरों का खंडन करते हुए कहा

भारतमहाराष्ट्र: औरंगाबाद में दस्ताने की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 6 की मौत

कारोबारJalna-Mumbai Vande Bharat Train: जालना-मुंबई वंदे भारत ट्रेन, पूरी दूरी तय करने में छह घंटे 50 मिनट का समय लगेगा, जानें कहां-कहां ठहराव, क्या है फेयर, सप्ताह में 6 दिन

कारोबारसर्वाधिक निवेशकों वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया, बिहार ने भी किया कमाल

भारत अधिक खबरें

भारत"पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी भाजपा के लिए दलाली कर रही है", तृणमूल नेता कुणाल घोष ने कहा

भारतडॉक्टर विजय दर्डा का ब्लॉग: आओ, नववर्ष में जी लें, क्यों न कुछ बातें जिंदगी की कर लें!

भारतIAS Transfer In MP: MP में साल के आखिरी दिन बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 10 IAS के तबादले, CM के गृह जिले के कलेक्टर-निगमायुक्त को हटाया

भारतजानिए एमपी के डॉ. मोहन सरकार के किस मंत्री के पास कौन सा विभाग

भारतजानिए एमपी के Dr.Mohan सरकार में कौन कितना ‘पावरफुल’ मंत्री