Lok Sabha Elections 2024: "इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे का कोई फॉर्मूला नहीं, जो जीतने की ताकत रखेगा उसे सीटें मिलेंगी", संजय राउत ने मतभेद की खबरों का खंडन करते हुए कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 31, 2023 01:52 PM2023-12-31T13:52:02+5:302023-12-31T14:02:51+5:30

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच रस्साकशी के खबरों के बीच कहा कि महाविकास अघाड़ी (एमवीए) अच्छा प्रदर्शन करेगी।

Lok Sabha Elections 2024: "There is no formula for seat sharing, whoever has the power to win will get that many seats", Sanjay Raut said, denying reports of differences | Lok Sabha Elections 2024: "इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे का कोई फॉर्मूला नहीं, जो जीतने की ताकत रखेगा उसे सीटें मिलेंगी", संजय राउत ने मतभेद की खबरों का खंडन करते हुए कहा

फाइल फोटो

Highlightsसंजय राउत ने कहा कि 2024 में लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेगीउन्होंने कहा कि अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे पर चर्चा चल रही हैहमारे बीच कोई मतभेद नहीं है, जो जहां पर जितना मजबूत है, वो वहां पर उतनी सीटों पर लड़ेगा

पुणे: शिव सेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच रस्साकशी के खबरों के बीच कहा कि महाविकास अघाड़ी (एमवीए) अच्छा प्रदर्शन करेगी।

उन्होंने कहा कि अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे पर चर्चा चल रही है। पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा, "सीट बंटवारे का कोई फॉर्मूला नहीं है, जो जीतने की ताकत रखेगा उसे उतनी सीट मिलेगी। हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है। केंद्रीय नेताओं के साथ हमारी बातचीत चल रही है और सही समय पर सही निर्णय लिया जाएगा।”

उन्होंने कहा, "हम प्रकाश अंबेडकर को एमवीए गठबंधन में लेने को लेकर बहुत सकारात्मक हैं। वह संविधान के पक्ष में भी मजबूती से बोल रहे हैं।"

इससे पहले डॉक्टर बीआर अंबेडकर के पोते और पूर्व लोकसभा सांसद प्रकाश अंबेडकर ने 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले एमवीए और इंडिया गठबंधन में शामिल होने की अपनी रुचि दोहराई थी। वीबीए के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार और उद्धव ठाकरे को लिखे अपने पत्र में प्रत्येक पार्टी के लिए 12 सीटों के उनके प्रस्तावित फॉर्मूले को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने राज्य में सीटों के बंटवारे की संख्या तय करने के लिए 12-12 फॉर्मूले को 'संघर्ष-मुक्त' योजना करार दिया। प्रकाश अंबेडकर ने जोर देते हुए कहा कि मोदी को हराना एमवीए के लिए एकमात्र प्राथमिकता होनी चाहिए।

उन्होंने अपने पत्र में उल्लेख किया कि वीबीए चाहता है कि एमवीए के भीतर की पार्टियों को और वीबीए को मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए। आगामी लोकसभा चुनाव सभी विपक्षी दल एक साथ और समान भागीदार के रूप में समान संख्या में सीटों पर तय हों।

इस बीच एमवीए के दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बहस और चर्चा के बीच शिवसेना (यूबीटी) ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 23 सीटों की मांग की है।

हालांकि कांग्रेस पार्टी ने शिवसेना (यूबीटी) की मांग के जवाब में कहा कि सीट बंटवारा एक जटिल विषय है और इस पर फैसला आसानी से नहीं लिया जा सकता।

वहीं कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा, "अगर इंडिया ब्लॉक में सभी पार्टियों को एक साथ मिलकर लड़ने और बीजेपी को हराने की जरूरत है तो हमें अंदरूनी कलह को रोकने की जरूरत है। अखबार से मुझे पता चला कि शिवसेना ने 23 सीटों की मांग की है, जो बहुत ज्यादा है।"

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "There is no formula for seat sharing, whoever has the power to win will get that many seats", Sanjay Raut said, denying reports of differences

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे