सर्वाधिक निवेशकों वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया, बिहार ने भी किया कमाल

By रुस्तम राणा | Published: December 29, 2023 04:14 PM2023-12-29T16:14:43+5:302023-12-29T16:14:49+5:30

इस तीव्र उछाल के परिणामस्वरूप शेयर बाजार के निवेशकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और संख्या 8 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल भारत में शेयर बाजार निवेशकों की संख्या 22.4 फीसदी बढ़ी है।

Uttar Pradesh Overtakes Gujarat To Rank 2nd In States With Most Investors | सर्वाधिक निवेशकों वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया, बिहार ने भी किया कमाल

सर्वाधिक निवेशकों वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया, बिहार ने भी किया कमाल

नई दिल्ली: इस वर्ष भारतीय शेयर बाज़ार तेजी पर थे और बेंचमार्क एनएसई निफ्टी 50 ने 11 सितंबर को 20,000 का मील का पत्थर और 8 दिसंबर को 21,000 का आंकड़ा छू लिया। इस तीव्र उछाल के परिणामस्वरूप शेयर बाजार के निवेशकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और संख्या 8 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल भारत में शेयर बाजार निवेशकों की संख्या 22.4 फीसदी बढ़ी है।

बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई। शेयर बाजार में तेजी के अलावा, दो कारक जो उछाल का कारण बने, वे थे जागरूकता में वृद्धि और ऑनलाइन ट्रेडिंग में आसानी। अपेक्षाकृत कम आधार से शुरुआत करने के बावजूद, बिहार में पंजीकृत निवेशकों की संख्या में 36.6 प्रतिशत की असाधारण वृद्धि देखी गई, जो राज्य के वित्तीय बाजारों में बढ़ती रुचि को दर्शाता है। 

बिहार के बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का स्थान रहा, जिन्होंने क्रमशः 33.8 प्रतिशत और 28.9 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की। वित्तीय लीडर महाराष्ट्र के बाद, ये राज्य लगातार खुद को भारतीय निवेश परिदृश्य में प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में स्थापित कर रहे हैं। 16.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, महाराष्ट्र में भारत में सबसे बड़ा निवेशक पूल है, जहां 25 दिसंबर तक 1.48 करोड़ से अधिक पंजीकृत निवेशक थे।

उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पीछे छोड़ दिया और अब सबसे अधिक निवेशकों वाले राज्यों की सूची में दूसरे स्थान पर है। 25 दिसंबर को, यूपी में 89.5 लाख सक्रिय निवेशक थे, जबकि गुजरात में 76.5 लाख थे। कुल मिलाकर, 25 दिसंबर तक भारत में 8.49 करोड़ से अधिक पंजीकृत निवेशक थे, जो पिछले वर्ष से 22.4% अधिक है। 

यह वृद्धि शीर्ष महानगरों के बाहर ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्मों की अधिक पहुंच के कारण हुई है। यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइटों पर वित्तीय और व्यावसायिक सूचनाओं की बाढ़ ने भी शेयर बाजार में निवेश के बारे में जागरूकता पैदा की है।

Web Title: Uttar Pradesh Overtakes Gujarat To Rank 2nd In States With Most Investors

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे