लाइव न्यूज़ :

सफेद बालों से परेशान लोग आज ही अपनाएं ये 5 नुस्खे, नहीं तो जवानी में दिखेंगे बूढ़े

By संदीप दाहिमा | Published: January 09, 2020 7:29 AM

Open in App
1 / 6
आज के समय के खान-पान और लोगों के बिगड़ते हुए रूटीन के कारण लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं, आइए आपको बातते हैं कि बालों के लिए आप नीचे दी गई चीजों का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और वो किस तरह आपके बालों को पोषण देंगे।
2 / 6
नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे आपकी बढ़ती हुई उम्र में बाल काले रहते हैं। नींबू बालों की चमक भी बनाए रखता है इसलिए इसे खाने में जरूर शामिल करें। रोज सुबह गुनगुना नींबू पानी पिएं या खाने में नींबू का रस डालकर इस्तेमाल करें।
3 / 6
बालों के लिए सबसे जरूरी होता है विटामिन बी-9। इसके सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं काले चने। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। रोज सुबह एक मुठ्ठी भर काले चने जरूर खाएं। चने खाते हुए ध्यान रखें कि उसे पूरी तरह चबा कर खाएं। इससे लंबे समय तक आपके बाल काले रहेंगे।
4 / 6
अंडों में आयरन, जिंक होता है। जिससे बालों में फॉलिक्लस को ऑक्सिजन मिलती है। इससे भी आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। साथ ही आपके बाल सफेद होना कम हो जाते हैं। अगर आप अंडे खाते नहीं तो उन्हें अपने बालों में जरूर लगाएं। इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा साथ ही आपके बालों की शाइन बनी रहेगी।
5 / 6
प्याज का रस लगाने से भी बाल लंबे और घने हो जाते हैं। प्याज खाना और प्याज लगाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे समय तक काले रहें तो अपने बालों में प्याज का रस जरूर लगाएं। प्याज में रहने वाले सल्फर आपके बालों को काला बनाते हैं।
6 / 6
केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में मौजूद विटमिन बी और जिंक बालों के फॉलिक्स को पोषण देता है। केले को खाने से आपके बाल लम्बे समय तक मजबूत और काले बने रहते हैं। अपने रोजाना डाइट में एक केले को जरूर शामिल करें। रोज सुबह एक केला खाने या स्मूदी पीना आपके हेल्दी डाइट में शामिल होगा।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेयर केयर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में