इस फल के रस का सेवन करने से होते हैं ये 5 चमत्कारी फायदे, देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 27, 2018 07:24 AM2018-11-27T07:24:11+5:302018-11-27T07:24:11+5:30

Next

रोजाना सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है। संतरा विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है।

हीमोग्लोबिन की कमी से बचाने में सहायक: आपको रोजाना कम से कम दो गिलास संतरे का रस पीना चाहिए। ध्यान रहे कि संतरे के पल्प यानी गूदा को रस से अलग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसमें शुगर मिक्स ना करें। रोजाना संतरे का रस पीने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है और शरीर में आयरन की कमी से बचने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: ब्लड प्रेशर को लो होने से बचाने के लिए सबसे ज़रूरी है सोडियम की मात्रा को बैंलेस रखना। संतरा सोडियम की मात्रा को नॉर्मल रख ब्लड प्रेशर को सही रखता है। इसीलिए जिसे भी हाई या लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो वो अपनी डाइट में संतरा ज़रूर शामिल करें।

किडनी की पथरी की रोकथाम: रोजाना संतरे का जूस पीने से किडनी की पथरी को विकसित होने से बचाया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम: संतरे में मौजूद हेस्परिडिन और पेक्टिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह शरीर को फैट के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है।

डायबिटीज से बचाता है: संतरे में कम कैलोरी होती है और इसे रोजाना खाया जा सकता है। यह आपके रक्त में चीनी के स्तर को बहुत प्रभावी ढंग से संतुलित कर सकता है।