सुबह उठकर करें ये काम, तेजी से कम होने लगेगा वजन, घटेगी शरीर की चर्बी

By संदीप दाहिमा | Published: April 15, 2022 10:15 AM2022-04-15T10:15:02+5:302022-04-15T10:15:02+5:30

Next

वजन घटाने के लिए आप अपने दैनिक आहार में अदरक को भी शामिल कर सकते हैं। सूखे अदरक के पाउडर में थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं जो वसा जलाने के लिए उपयोगी होते हैं। सूखे अदरक के पाउडर के साथ उबला हुआ पानी का नियमित सेवन वास्तव में आपके चयापचय को बढ़ावा देने और अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद कर सकता है।

मोटापा कम करने के लिए रात का खाना छोड़ना सही आदत नहीं है। बजाय इसके आप कुछ नट्स का सेवन कर सकते हैं। फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज से भरपूर, नट्स आपको अधिक समय तक आपके पेट को फुल रखते हैं और इसलिए आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी बर्न करने में मदद करते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले आपको थोड़ा पनीर खाना चाहिए। यह न केवल पाचन-धीमा करने वाले कैसिइन प्रोटीन से भरपूर होता है, बल्कि इसमें नींद को बढ़ावा देने वाला अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी होता है।

एक्सरसाइज करना वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीका है। वजन कम करने के लिए आपको बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा 8 से 10 मिनट सिंपल फुल-बॉडी वर्कआउट करना चाहिए। इससे कोर की मांसपेशियों पर काम होता है। यह आपको काम करने और अगले दिन दुबला होने का एहसास कराएगा।

नींबू डिटॉक्स वॉटर- नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है, पाचन में सुधार करता है और हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करता है। नींबू पानी के रोजाना सेवन से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

गर्मियों में ओट्स को अपने नाश्ते में शामिल करें। इससे आपके शरीर में प्रोटिन की कमी पूर्ती होगी, और खाना भी आसानी से पकेगा। दही, चना दाल, उड़द की दाल, गाजर और ओट्स मिलाकर इनको तैयार कर सकते हैं। ये आपको एनर्जी तो देते है लेकिन आपके वजन को बढ़ने से रोकते है। अपने नास्ते में ओट्स को शामिल करके अपने शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत बनाए।

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।