बंद नसों को खोलने के ये हैं घरेलू उपाय, ये 6 चीजें ब्लॉक नस चुटकियों में खोल देंगी

By संदीप दाहिमा | Published: January 22, 2023 07:00 AM2023-01-22T07:00:35+5:302023-01-22T07:00:35+5:30

Next

शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है। यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करती है जो समय के साथ जमा हो सकता है।

एवोकैडो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।

विटामिन के से भरपूर यह सब्जी कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है। फाइबर से भरी यह सब्जी रक्तचाप को कम करती है। तनाव से धमनियों की दीवारों में प्लेक जमा हो सकता है और सब्जी तनाव कम करती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो धमनियों में प्लेक रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

इस मसाले का मुख्य घटक कर्क्यूमिन है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी धमनियों की दीवारों को होने वाले नुकसान को भी कम करती है, जिससे रक्त के थक्के और पट्टिका का निर्माण हो सकता है। हल्दी में विटामिन बी 6 भी होता है, जो होमोसिस्टीन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

एक लीटर पानी में 15-20 अंगूर बीच से काटकर डालें। अब इसमें एक निम्बू को छिलके सहित चार फांक में काटकर डाल दे। करीब एक घंटे के लिए इसे नार्मल टेम्परेचर में रहने दे, और फिर यूज कर लें।