खाना खाने के बाद पेट फूल जाता है तो क्या करें? अपनाएं ये घरेलू उपाय, पेट की गैस और दर्द में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: April 14, 2022 07:28 PM2022-04-14T19:28:04+5:302022-04-14T19:31:47+5:30

Next

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की अंदरूनी परत को शांत करने में मदद करते हैं। आप या तो अदरक का एक अंगूठा चबाकर पानी पी सकते हैं या उबालकर निगल सकते हैं।

नारियल के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को बढ़ावा देता है और एसिडिटी को फिर से उभरने से रोकता है। इसलिए, नारियल पानी की घूंट तब तक लें जब तक आपका पेट आराम महसूस न करे। सुनिश्चित करें कि नारियल पानी खट्टा न हो, क्योंकि इससे एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

बेकिंग सोडा एक एंटासिड के रूप में कार्य करता है, पेट में एसिड के स्तर को कम करता है। बस बेकिंग सोडा को पानी में तब तक मिलाएं जब तक कि यह अपारदर्शी न दिखाई दे। फिर, जब भी आप चाहें इसका सेवन किया जा सकता है।

तुलसी के पत्तों के सुखदायक और वातहर गुण आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकते हैं। गैस का पहला संकेत मिलने पर तुलसी के कुछ पत्ते खाएं या एक कप पानी में 3-4 तुलसी के पत्ते उबाल लें और कुछ मिनट के लिए इसे उबलने दें और छानकर पी लें। यह एसिडिटी के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।

रात को सोने से पहले 10 से 12 मुनक्का खाने की आदत डालें। इससे कब्ज में काफी राहत मिलती है. किशमिश या अंजीर को कुछ देर तक पानी में भिगो दें। अब इसका सेवन करें और ऐसा रोज करें। कब्‍ज में काफी फायदा होगा। इसके अलावा रात में हरड़ का चूर्ण या त्रिफला चूर्ण, गुनगुने पानी के साथ लें।

इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण, गुड़ आंतों की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। यह पाचन में सहायता करता है और आपके पाचन तंत्र को प्रकृति में अधिक क्षारीय बनाता है, इस प्रकार पेट की अम्लता को कम करता है। भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा चूसें और लाभ उठाएं।