पीलिया को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय, लिवर बनेगा स्वस्थ और मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: May 1, 2022 06:14 AM2022-05-01T06:14:29+5:302022-05-01T06:14:29+5:30

Next

दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने से आपके लीवर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे आपका वजन भी स्वस्थ बना रहता है और रक्त को पतला करता है, जिससे आपके लिवर को फिल्टर करना आसान होता है।

कम कॉफी पीने से लिवर के कामकाज में सुधार होता है। इससे सिरोसिस का भी खतरा कम होता है। यह आपके एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि हर्बल चाय भी लिवर की सफाई करती है।

स्वाभाविक रूप से पाचक एंजाइम बिलीरुबिन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में शहद, संतरे के छिलके, अनानास पपीता और आम जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

पीलिया में पाचन एंजाइम वाले फल खाना सबसे विकल्प है। यूएसडीए के दिशा-निर्देश दिए गए स्रोत हर दिन कम से कम 2 1/2 कप सब्जियां और 2 कप फल खाना चाहिए। आप चकोतरा, एवोकाडो, ब्रूसेल स्प्राऊट्स, अंगूर और सरसों का साग आदि का सेवन कर सकते हैं।

विशेष रूप से घुलनशील फाइबर लिवर से पित्त को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे विषाक्तता कम हो सकती है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में फाइबर पाए जाते हैं, जिनमें शामिल हैं -फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, साबुत अनाज, जामुन, जई और बादाम।