इन 5 चीजों में है सबसे ज्यादा प्रोटीन, हेल्दी एंड फिट रहने के लिए खाएं ये सुपरफूड

By संदीप दाहिमा | Published: November 18, 2021 02:34 PM2021-11-18T14:34:14+5:302021-11-18T14:40:12+5:30

Next

मूंग और मसूर की दाल - अगर आप थोड़ा बहुत शारीरिक काम करके थकावट महसूस करते हैं, तो ऐसा शरीर में खून की कमी के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको मूंग या मसूर दाल का सेवन शूरू कर देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मूंग में मांस से कई गुना प्रोटीन पाया जाता है।

बीज - प्रोटीन लेने के लिए आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज और खसखस शामिल कर सकते हैं। इनमें हेम्प सीड्स में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। 100 ग्राम की मात्रा में 30 ग्राम प्रोटीन होता है। इनमें प्रोटीन के लिए आवश्यक सभी 9 अमीनो एसिड पाया जाता है।

बादाम और शहद- दूध के साथ आप बादाम और शहद का सेवन कर शारीरिक एवं अंदरूनी कमजोरी दूर कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि दूध कैल्शियम, विटामिन, मैग्निशियम, प्रोटीन और आयरन का भंडार है। इधर शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामि, आयरन, कैलशियम, सोडियम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जब इन दोनों चीजों को एक साथ खाया जाता है, तो इनकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।

खजूर खाने से पुरुषों की कमजोरी दूर हो जाती है क्योंकि खजूर में कैल्शियम, आयरन इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए प्रतिदिन पुरुषों को दुख हजूर खाकर दूध पीना चाहिए। इससे शरीर में भरपूर पोषक तत्व और ऊर्जा मिलती है।

केले का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केला खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और पोषक तत्व शरीर में बने रहते हैं। केला खाकर दूध पीना अधिक फायदेमंद होता है या आप बनाना शेक बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है और आपका शरीर ताकतवर बनता है।