सावधान! कोरोना संकट के बीच अचानक बढ़ी एक पुरानी जानलेवा बीमारी, खांसी, दस्त,बुखार कोरोना जैसे ही हैं 9 लक्षण

By उस्मान | Published: January 5, 2021 10:38 AM2021-01-05T10:38:27+5:302021-01-05T10:40:03+5:30

Next

कोरोना वायरस का खतरा अभी तक टला नहीं है, और इस बीच एक और बीमारी ने जनता की चिंता बढ़ा दी है। भारत में बर्ड फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं। बर्ड फ्लू एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) के कारण होता है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में इसके मामले देखने को मिले हैं.

बर्ड फ्लू एक वायरल संक्रमण है जो न केवल पक्षियों के लिए बल्कि अन्य जानवरों और मनुष्यों के लिए भी उतना ही खतरनाक है। बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर और इंसान आसानी से संक्रमित हो जाते हैं। यह वायरस इतना खतरनाक है.

लक्षण: फ्लू के कारण खांसी, दस्त, बुखार, सांस की समस्या, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, नाक बहना और बेचैनी हो सकती है।

बर्ड फ्लू क्या है - बर्ड फ्लू कई प्रकार के होते हैं, लेकिन H5N1 इंसानों को संक्रमित करने वाला पहला एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस है। उनका पहला मामला 1997 में हांगकांग में था।

H5N1 पक्षियों में स्वाभाविक रूप से होता है लेकिन घरेलू मुर्गियों में आसानी से फैल जाता है। यह बीमारी संक्रमित पक्षी के मल के संपर्क में आने, नाक से पानी निकलने, मुंह में लार या आंखों से पानी आने के कारण होती है।

किसमें फैलता है? H5N1 का जीवनकाल लंबा है। वायरस संक्रमित पक्षियों के मल और लार में 10 दिनों तक जीवित रहता है। दूषित सतह को छूने से संक्रमण फैल सकता है। यदि पोल्ट्री से जुड़े लोग उच्च जोखिम में हैं।

ज्यादातर मामलों में इसका इलाज एंटीवायरल दवाओं के साथ किया जाता है। लक्षण दिखने के 48 घंटे के भीतर दवा लेनी चाहिए। बर्ड फ्लू से संक्रमित लोगों के अलावा, घर के अन्य सदस्य जो इसके संपर्क में आते हैं, उन्हें भी लक्षणों के बिना दवा लेनी चाहिए।

इसे कैसे रोका जाए - इन्फ्लूएंजा से बचाव के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर फ्लू का टीका लगवा सकते हैं। इसके अलावा, आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बाजारों में जाने से, संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से और साफ-सफाई के दौरान समय-समय पर हाथ धोने से बचना चाहिए।

अगर आपको भी ऊपर बताये गए कोई लक्षण महसूस होते हैं , तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.